रुर्बन मिशन:सर्वांगीण विकास के लिए सामाजिक भागीदारी जरूरी-अजय चंद्राकर

Shri Mi

कुरुद।पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर ने कुरूद विकासखण्ड के रामपुर क्लस्टर में श्यामाप्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि गांवों और शहरों के सर्वांगीण विकास के लिए सामाजिक भागीदारी जरूरी है। गांवों का शहरी स्वरूप में परिकल्पना तभी ज्यादा सार्थक होगी, जब आम सहभागिता के साथ जनप्रतिनिधि और स्वयं सेवी संस्थाएं भी प्रतिबद्धता कंे साथ रूर्बन मिशन के क्रियान्वयन में सहयोग प्रदान करे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

चंद्राकर ने इस मौके पर 12 करोड़ 28 लाख रूपए के 18 निर्माण कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। श्री चंद्राकर ने इस मौके पर शासन के विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री एवं सहायता राशि का चेक वितरित किया।

अजय चंद्राकर ने कहा कि ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को गांव की तस्वीर बदलने के लिए अपनी पूरी ऊर्जा का सदुपयोग करना चाहिए। अब हम बुनियादी सुविधाओं के साथ शहरों की भांति विकास की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि कुरूद के रामपुर क्लस्टर में 15 ग्राम पंचायतों और 18 गांवों में रूर्बन मिशन के रूप में आज एक नई सामाजिक क्रांति का सूत्रपात हो रहा है, इससे शहरों की भांति गांवों में भी तमाम सुविधाएं मुहैय्या हो सकेगा। उन्होंने कहा कि  कुरूद विकासखण्ड में शासन की विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन हो रहा है और इसका लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है, फिर भी सुव्यवस्थित विकास के लिए सभी लोगों का बड़ा सामाजिक आंदोलन आवश्यक है।

श्री चंद्राकर ने कहा कि आने वाले दिनों में सभी गांवों में नल-जल योजना स्वीकृत की जाएगी, जिससे लोगों के घरों में ही नहीं, रसोई कक्ष तक टेप नल से पानी पहुंचेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close