रूस के सर्वोच्च सम्मान से पहले पीएम नरेंद्र मोदी को अब तक मिल चुके हैं ये बड़े अवॉर्ड्स, बहुत लंबी है फेहरिस्त

Shri Mi
4 Min Read

Ram Mandir, Ram Temple, Ram Temple In Ayodhya, Ram Mandir In Ayodhya, Supreme Court, Modi Government,Jagdish Thakkar, Pro Jagdish Thakkar, Pm Narendra Modi,नईदिल्ली।रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टले से नवाजा है. भारत और रूस के बीच सामरिक रिश्तों को मजबूत करने में योगदान के लिए मोदी को यह अवॉर्ड दिया गया है. रूस सरकार के मुताबिक, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टले की शुरुआत 17वीं शताब्दी में वर्ष 1699 के आसपास पीटर द ग्रेट ने की थी. अभूतपूर्व योगदान के लिए यह सम्मान राजनेताओं, हस्तियों और रूस के नागरिकों को दिया जाता है. रूस के सम्मान को मिलाकर अब तक 7 देश पीएम मोदी को बड़े सम्मान से नवाज चुके हैं. आइए आपको बताते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी को कौन-कौन से सम्मान मिले हैं.सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

जायेद मेडल: 4 अप्रैल 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपने सर्वोच्च सम्मान जायेद मेडल से नवाजा. दोनों देशों के बीच संबंध को और बेहतर करने के लिए पीएम को यह अवॉर्ड दिया गया था. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।

फिलिप कोटलर अवॉर्ड: 14 जनवरी 2019 को पहला फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवॉर्ड दिया गया. देश का बेहतरीन नेतृत्व करने के लिए पीएम को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया था. पुरस्कार प्रशस्ति पत्र के मुताबिक मोदी की अगुआई में भारत को सेंटर फॉर इनोवेशन एंड वैल्यू एडेड मैन्युफैक्चरिंग के तौर पर पहचान मिली है.

सियोल शांति पुरस्कार: पीएम नरेंद्र मोदी को 24 अक्टूबर को सियोल शांति पुरस्कार दिया गया था. भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था में योगदान को लेकर उन्हें यह सम्मान दिया गया था. उन्होंने मोदीनॉमिक्स को गरीबों और अमीरों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता घटाने का श्रेय दिया था.

चैम्पियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड: 26 सितंबर 2018 को पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सबसे बड़े पर्यावरण सम्मान चैम्पियंस ऑफ द अर्थ से नवाजा गया. 3 अक्टूबर को उन्होंने यूएन सेक्रेटरी एंटोनियो गुटेरेस से यह अवॉर्ड लिया. इस अवॉर्ड की शुरुआत साल 2005 में की गई थी.

ग्रैंड कॉलर: फलस्तीन की ओर से विदेशी हस्तियों, राजाओं, राष्ट्रध्यक्षों को दिया जाने वाला यह सबसे बड़ा सम्मान है. पीएम नरेंद्र मोदी को 10 फरवरी 2018 को दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने के लिए फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने यह अवॉर्ड दिया था. जब पीएम मोदी पहली बार फलस्तीन गए थे तो दोनों के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद उन्हें यह सम्मान दिया गया. फलस्तीन जाने वाले मोदी पहले पीएम भी हैं।

आमिर अमानुल्लाह खान अवॉर्ड: पीएम मोदी को अफगानिस्तान का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान भी मिल चुका है. 4 जून 2016 को उन्हें यह अवॉर्ड मिला था. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगान-इंडिया फ्रेंडशिप डैम के उद्धाटन के बाद इस अवॉर्ड से नवाजा था.

किंग अब्दुलअजीज सैश अवॉर्ड: 3 अप्रैल 2016 को पीएम मोदी को सऊदी अरब का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान किंग अब्दुलअजीज सैश अवॉर्ड दिया गया था. उनसे पहले यह अवॉर्ड बराक ओबामा, डेविड कैमरुन, व्लादिमीर पुतिन और शिंजो आबे को दिया जा चुका है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close