रेल हमसफर सप्ताह मे हुआ ‘‘संयोजन दिवस‘‘ का आयोजन

Shri Mi
4 Min Read

231fea31-9889-40b8-a897-8ab8b137d846बिलासपुर। भारतीय रेलवे ने 26 मई से 01 जून, 2016 तक आयोजित रेल हमसफर सप्ताह के आज छठा दिन 31मई को ‘‘संयोजन दिवस‘‘ का आयोजन किया गया। रेल हमसफर सप्ताह का मुख्य उददेश्य रेलवे प्रशासन एवं जनता के साथ भी भागीदार से रेलवे के क्रिया-कलापों को और भी अधिक बेहतर बनाना है जिससे कि रेल यात्रियों को ही इसका वास्तविक लाभ मिल सके। इस दौरान 26 मई से 01 जून तक पूरे सातों दिन रेलवे के विभिन्न विभागों से संबंधित रेल परिचालन व यात्री एवं कर्मचारियों को दी जा रही सुविधाओं एवं नयी परियोजनाओ से संबंधित मुददो का निरीक्षण करते हुये बड़े स्तर पर अलग-अलग दिन स्वच्छता दिवस, सत्कार दिवस, सेवा दिवस, सतर्कता दिवस, सामंजस्य दिवस, संहयोग दिवस, संचार दिवस के रूप में सातों दिन सात मुहिम अभियान चलाया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                    मंगलवार को रेल हमसफर सप्ताह” का छठा दिवस ‘‘संयोजन दिवस‘‘ के रूप में मनाया गया। इस‘संयोजन दिवस‘ के अवसर पर, सत्येन्द्र कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नें रेलवे र्बोड के द्वारा प्रमुख फ्रेट ट्रैफिक कस्टर्म्स के साथ बैठक की इस बैठक में फ्रेट ट्रैफिक के बारे में विभिन्न सुधारों और नीतिगत कदमों के बारे में परामर्श दिया जा सके और रेलवे के क्षेत्रीय कार्यालयों को दिए गए लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए उन ग्राहकों से रेल ढुलाई को बेहतर बनाने, रेल ढुलाई में सुधार लाने के लिए विभिन्न उद्योगों से प्रतिबद्धताएं प्राप्त करने के बारे में राय ली गई।

                         दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय में रेलवे प्रमुख कस्टमर एस.ईसी.एल. और महानदी काल्ड फील्ड लिमिटेड, एन.टी.पी.सी., सी.एस.ई. एवं सीमेंट उघोग के प्रतिनिधिगण के साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महा प्रबंधक के साथ आज की बैठक में रेलवे की ओर से श्री सत्येन्द्र कुमार, महाप्रबंधक के साथ अपर महाप्रबंधक, मुख्य परिचालन प्रबंधक एवं मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एवं अन्य रेल अधिकारी उपस्थित थे।

                                     बैठक में रेलवे बोर्ड के द्वारा लिए गए नीति गत निर्णयो पर विस्तृत चर्चा हुई। इसमें व्यस्त सीजन में 15 प्रतिशत चार्ज की वापसी, मिनी रेक का परिचालन 400 कि.मी. से बढ़ाकर 600 कि.मी. करने 10 प्रतिशत पोर्ट कंसेशन चार्ज वापसी, आयरन ओर परे डबल माल ढुलाई भाड़ा की वापसी इत्यादि मुद्दे को विस्तार से उनके सामाने रखा गया। साथ ही प्राईवेट फ्रेट ट्रार्मिनल के लिए सुरक्षा रिर्पोट एवं आवेदन फीस 90 प्रतिशत रिययत एवं मेरीगो रांडंड सिस्टम के बारे मे भी विस्तृत चर्चा हुई। रेल के प्रमुख कस्टमरो ने इस परिचर्चा में बहुत लाभ दायक बताया एवं रेलवे के द्वारा इस तरह की परिचर्चा परिणाम स्वरूप समस्याओं को समझने और सुलझाने की प्रशंसा की प्रमुख फ्रेट कस्टमरो के इस परिचर्चा में कुछ मुद्दे उठाए जैसे सापेक्षिक नेट कि.मी. बढ़ाने पर माल ढुलाई भाड़े में रिययात तथा ओवर लोडिंग से संबंधित रेलवे बोर्ड को आवश्यक दिया निर्देश के लिए प्रेषित किया जा रहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close