रैन्समवेयर अटैक पर सुरक्षा एजेंसी का अलर्ट

Shri Mi
2 Min Read

images (2)देश की सबसे बड़ी साइबर सुरक्षा एजेंसी CERT-In ने इंटरनेट यूजर्स को रैन्समवेयर अटैक से सतर्क रहने के लिए अलर्ट जारी किया है। वॉनाक्राई नाम के इस मैलवेयर से हजारों कंप्यूटर्स बुरी तरह से प्रभावित हुए। 90 से ज्यादा देशों पर हुए इस साइबर अटैक के बाद कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया ने साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हैकिंग और फिशिंग से सर्तक रहने के लिए एक क्रिटिकल अलर्ट जारी किया है।गौरतलब है कि रैन्समवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है, जो कंप्यूटर को प्रभावित करता है। फिरौती की मांग पूरी न होने तक यह उपयोगकर्ता को कंप्यूटर पर काम करने से रोक देता है। वॉनाक्राई या वॉनाक्रिप्ट नामक रैन्समवेयर प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट विंडो सिस्टम की कमजोरियों का लाभ उठाकर घुसपैठ करता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    इसी को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एजेंसी ने लोगों का सतर्क करते हुए बताया कि यह रैन्सम मैलवेयर काफी घातक और शातिर है। इसके जरिए लोगों को प्लीज रीड मी..जैसे मेसेज भेजे जाते हैं और उन्हें फंसाया जाता है। इस तरह की फाइलों के अंत में .lay6, .sqlite3, .sqlitedb, .accdb, .java and .docx जैसे ही कई नाम लिखे होते हैं।

                    इनके इन्हीं हथकंड़ों को ध्यान में रखते हुए CERT-In यूजर्स को इनसे बचने के लिए कुछ सलाह दी है। एजेंसी ने कहा कि रोज अपने डेटाबेस की जानकारी चेक करें, डेटाबेस के बैकअप फाइल के कॉन्टेंट को भी नियमित रूप से चेक करें। किसी भी अनजाने मेल को ना खोले। आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोग भी अगर इस तरह के मेल भेजें तो उसे न खोलें। ऐसे किसी भी अटैचमेंट या यूआरएल को ओपन करने पर आपका सिस्टम इसके चपेट में आ सकता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close