रोमांचक मैच का क्रिकेट प्रेमियों ने उठाया आनंद

BHASKAR MISHRA
7 Min Read

cmd_ipl1बिलासपुर। सीएमडी कालेज मैदान में बीसीसीआई की डीएनए कंपनी के प्रयासों से आज दूसरे दिन भी बिलासपुर के क्रिकेट खेल प्रेमियों ने जीवन्त क्रिकेट मैच का आनंद लिया। कोलकाता नाइट राइडर्स और डेलही डेयरडेविल्स के मैच को स्कीन पर देखने के  दौरान लोगों ने अपने आप को ईडन गार्डन में महसूस किया। इस दौरान भारी संख्या में उपस्थित लोगों ने क्रिकेट की बारीकियों को ही नहीं बल्कि क्रिकेट कल्चर का भी आनंद उठाया। मैच देख रहे युवा क्रिकेटरों ने अपने आपको तकनिकी रूप से भी दुरूस्त किया।

                     मालूम हो कि बीसीसीआई ने डीएनए कंपनी को देश के कोने कोने में क्रिकेट की लोकप्रियता को पहुंचाने का जिम्मा दिया है। बीसीसीआई ने देश के 34  शहरों का फन पार्क आयोजन के लिए चुना हैं। यह वह शहर हैं जहां भविष्य में क्रिकेट की अपार संभावनाएं हैं। बिलासपुर भी उन शहरों में है जहां बीसीसीआई को क्रिकेट का भविष्य नजर आता है।सीएमडी कालेज में आयोजित क्रिकेट फन पार्क को देखने शहर ही नहीं बल्कि गांव से भी लोग पहुंच रहे हैं। जहां डीएनए कंपनी ने खेल खेल में बिलासपुर क्रिकेट प्रतिभाओं को खेल का हुनर सिखाया। रविवार की शाम बिलासपुर के लोगों ने बिलासपुर से ईडन गार्डन में बैठकर कोलकाता नाइट राइडर्स और डेयरडेविल्स के रोंमांचक मैच का आनंद 36 बाई 18 फिट के विशाल स्क्रीन पर  लिया।

                            cmdipl2बीसीसीआई ने बिलासपुर में सिर्फ दो ही मैच दिखाने का निर्णय लिया है। भविष्य में यहां और भी आईपीएल मैच का सीधा प्रसारण देखने को मिलेगा।  आज का मैच देखने सीएमडी मैदान में आम से लेकर खास लोग मौजूद हुए। इस दौरान मैच की बारीकियों के साथ ही सभी ने क्रिकेट की लाइव तकनिकी को नजदीक से देखा। इस दौरान क्रिकेट प्रेमियों ने सीएमडी मैदान में फन पार्क, फूड जोन, गेम्स जोन के साथ लाउंज का आनंद लिया।तकनिकी पहलुओं को भी समझा।

                                  क्रिकेट प्रसारण का आनंद लोरमी के पूर्व विधायक धरमजीत सिंह, डॉ.सी.वी.रमन विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेन्द्र पाण्डेय, बिलासपुर निगम कमिश्नर रानू साहू,जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जय प्रकाश साहू ने भी लिया। अभ्यागतों ने सीएमडी मैदान में डीएनए,बीसीसीआई समेत जिला क्रिकेट संघ के आयोजन की जमकर तारीफ की।

                          जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कहा कि विशाल स्क्रीन पर मैच देखने का अलग ही आनंद है। मैने महसूस किया कि मैच के दौरान सीएमडी मैदान का मैदान माहौल ईडन गार्डन जैसा था। डीएनए और जिला क्रिकेट संघ ने व्यवस्था के सभी क्षेत्रों में मेहनत किया है। क्रिकेट का माहौल बनाया है। इस प्रकार के आयोजन से शहर से दूर ग्रामीण अंचल की प्रतिभाओं को निश्चित रूप से फायदा मिलेगा।

                        क्रिकेट मैच के बाद लोरमी पूर्व विधायक धरमजीत सिंह ने कहा कि खुशी इस बात की है कि बीसीसीआई ने बिलासपुर को क्रिकेट हब के रूप में पहचान किया है। इसमें कोई शक नहीं कि बिलासपुर को प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में क्रिकेट हब के रूप में जाना जाता है। यहां कि प्रतिभाओं ने क्रिकेट के सभी विधाओं में शहर का नाम रोशन किया है।

                          सी.वी.रमन विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेश पाण्डेय ने बताया कि विशाल स्क्रीन पर क्रिकेट का रोमांचक मैच देखने को मिला। इस दौरान एक पल भी अहसास नहीं हुआ कि हम सीएमडी मैदान में बैठकर मैच का आनंद ले रहे हैं। देश में बिलासपुर को फन पार्क के लिए चुना जाना गौरव की बात है। इसके लिए जिला क्रिकेट संघ बधाई का पात्र है। उनके प्रयासों से बिलासपुर क्रिकेट नर्सरी लहलहा रही है। यहां से कई खिलाड़ी रणजी और देश का प्रतिनिधित्व किया है। इस बात की मुझे बहुत खुशी है। डीेएनए का यह प्रयास बिलासपुर की क्रिकेट प्रतिभाओं को जरूर लाभ देगा।

                   नगर निगम कमिश्नर रानू साहू ने कहा कि आज विशाल स्क्रीन पर लोगों ने रोमांंचक मैच का आनंद बिलासपुर में बैठक ईडन गार्डन स्टेडियम में लिया। पूरे मैच के दौरान कहीं भी अहसास नहीं हुआ कि हम मैच बिलासपुर में बैठकर देख रहे हैं। डीएनए के प्रयास का फायदा स्थानीय क्रिकेट प्रतिभाओं को मिलेगा। पिछले दो दिनों में क्रिकेट प्रेमियों को  डीएनए के प्रयास से क्रिकेट तकनिकियों की जानकारी मिली। जाहिर सी बात है कि भविष्य में इसका लाभ उन्हें जरूर मिलेगा।

              रोमांचक मुकाबला देखने के बाद मैदान में उपस्थित लोगों की भी कार्यक्रम को उत्साहित करने वाली प्रतिक्रिया सामने आयी। एक नवोदित खिलाड़ी ने बताया कि जमाना तकनिकी रूप से बहुत आगे निकल गया है। हमने पूरे मैच के दौरान यही महसूस किया कि हम कोलकाता के मैदान में हैं। आयोजन से हमें क्रिकेट कल्चर और अत्याधुनिक तकनिकी का भी ज्ञान हुआ। भविष्य में इसका जरूर फायदा मिलेगा।

                 एक क्रिकेट प्रेमी ने बताया कि मैदान से हजारो किलोमीटर दूर सीएमडी मैदान से ईडन गार्डन में बैठने के सुख को केवल महसूस किया जा सकता है। मै भी क्रिकेट का खिलाडी था। हमारे समय में तकनिकी बहुत कमजोर थी। आज हम बहुत आगे निकल चुके हैं। हमें अपने खेल जीवन के दौरान केल के अलावा कुछ नहीं पता था। यदि तकनिकी जानकारी होती तो हम आज कहीं और होते। अफसोस के साथ इस बात की खुशी है कि इस तकनिकी का फायदा हमारी आने वाली पीढ़ी को मिलेगी। जाहिर सी बात है कि परिणाम भी बेहतर आएगा। इस प्रकार के आयोजन बिलासपुर में हमेशा होना चाहिेए। ताकी क्रिकेट की नर्सरी को तकनिकी पक्ष और समय के साथ बदलते क्रिकेट कल्चर की जानकारी मिलती रहे।

close