लंबी कतारों से छुटकारा दिलाने एसबीआई की नई सर्विस

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”11″]
sbi3_660_051515114746_052015070521नईदिल्ली।
एसबीआई के कस्टमर और नॉन-कस्टमर्स,दोनों के लिए अच्छी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI में लंबी- लंबी कतारों के चलते यदि आपका समय, छोटा सा काम करवाने के चलते निकल जाता है तो सच तो यह है कि आपको लंबी लाइनों में खड़े होने की जरूरत अब नहीं पड़ेगी,क्यूकि स्टेट बैंक ने अपनी ई-टोकन सर्विस e-token पेश की है,जिसमे कस्टमर इस टोकन से नई ऐप नो क्यू (No Queue) से ले सकते हैं।एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूसर्स गूगल प्ले स्टोर से और ऐपल फोन यूसर्स ऐपल स्टोर से के जरिये ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।ऐप के जरिए कस्टमर्स ई-टोकन ले सकते हैं और कुछ खास सेवाओं और चुनिंदा बैंक शाखाओं में इसका लाभ ले सकते हैं।इस ई-टोकन को बैंक ले जाने पर नंबर के मुताबिक काउंटर पर जाकर अपना काम निबटा सकते है एसबीआई की इस ऐप को बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने पिछले साल लॉन्च किया था।बता दें कि इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको पेमेंट करने की जरूरत नहीं है और यह पूरी तरह से फ्री है।एसबीआई ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि कस्टमर्स का कीमती समय इस ऐप के प्रयोग से बचेगा, बैंकिंग सेवाओं के समाधान के लिए लंबी कतारों से बचेंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                  इस ई-टोकन या यूं कहें कि वर्चुअल टिकट के जरिए ऐप में एक या ज्यादा से ज्यादा पांच सेवाओं को चुना जा सकता है. आप इन सेवाओं में से जरुरत के हिसाब से चुन सकते हैं जिनमे कैश डिपॉजिट, कैश विदड्रॉल, चेक डिपॉजिट, डिमांड ड्राफ्ट, NEFT/RTGS आदि शामिल है।गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को लेकर की गई व्याख्या के मुताबिक, ऐप से आपको ‘लाइन में अपनी मौजूदगी का रियल टाइम स्टेटस’ पता चलता रहेगा।

                               यदि आप घर या ऑफिस या रास्ते में कहीं हैं तब आप इसके जरिए ई-टोकन लेकर अपना अच्छा खासा समय बचा  सकते हैं.ऐप से आपको यह पता चलता रहेगा कि कितने लोग पंक्ति में हैं, कितने कस्टमर आपसे आगे हैं ऐप डाउनलोड करके उस पर रजिस्टर होने वाले हरेक कस्मटर को ये सुविधाएं मिलेंगी।इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप एसबीआई के मौजूदा ग्राहक हैं या नहीं हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close