लाॅकडाउन में पंडरिया विकासखण्ड के 530 विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति परिवार को मिला नया राशन कार्ड, कलेक्टर ने वनांचल भ्रमण के दौरान नया राशन कार्ड वितरण किया

कवर्धा।कबीरधाम जिले के आदिवासी, बैगा बाहूल पंडरिया विकासखण्ड में निवासरत विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति के 530 नए परिवारो के लिए राशन की समस्या दूर हो गई। इन सभी परिवारों को प्रदेश सरकार की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रचलित राशन कार्ड बना कर दिया गया है। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने पंडरिया अनुविभाग के वनांचल क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान बैगा बाहूल तेलियापानी में बैगा महिला को नया राशन कार्ड प्रदान किया। कलेक्टर ने महिला को बताया कि अब तुम्हें इस राशन कार्ड के माध्यम प्रत्येक माह 35 किलो चावल और नमक,शक्कर और अन्य समाग्री मिलेगी। बैगा महिला ने नया राशन कार्ड पाकर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुझे अपने परिवार ने संकट की घड़ी में छोड़ दिया, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने लाॅकडाउन की इस संकट में अपने परिवार में मुझे शामिल कर नया जीवन दिया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर अवनीश कुमार शरण और जिला पंचायत सीईओ पिछले दिनों कोविड-19 के तहत जारी लाॅकडाउन के दौरान पंडरिया विकासखण्ड के बैगा बाहूल रूखमीदार सहित अन्य गांवो का भ्रमण किया था। उस समय बैगा परिवारों ने राशन की मांग की थी। कलेक्टर के निर्देश पर कोविड-19 के संकटगस्त लोगों के लिए संचालित राशन बैगा से पंडरिया विकासखण्ड के जरूरतमदं बैगा परिवारो के लिए 40 क्विंटल चावल वितरण कराया गया था। बैगा परिवारों ने नया राशन कार्ड बनाने की मांग भी की थी। बैगा सदस्यों ने कलेक्टर को अवगत कराया था, कि गांव के अधिकांश लोग शादी करने के बाद परिवार से अलग रह रहे है। इसी तरह शादी करने के बाद कई लोग अपने बुजुर्ग माता-पिता को भी छोड़ दिए है। इस लिए हर माह चावल-राशन की परेशानी होती है। ऐसे वंचित परिवारों ने नया राशन कार्ड बनाने की मांग की थी।

कलेक्टर ने पंडरिया एसडीएम, जनपद पंचायत सीईओ और खाद्य निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि, शादी के बाद परिवार से अलग रह रहे है अथवा माता-पिता व परिवार के बुर्जुग सदस्य निराश्रित हो गए है और ऐसे परिवार जो वास्तविक में इस योजना हकदार है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है ऐसे वंचित परिवारों की ग्रामवार सर्वे कराकर पीडीएम योजना के तहत नया राशन कार्ड बना कर शीघ्र देें।

कलेक्टर के निर्देश पर पंडरिया विकासखण्ड के 530 बैगा परिवारों को नया राशन कार्ड बनाकर पीडीएस वितरण प्राणाली योजना में शामिल किया गया है। महज सात दिनों के भीतर सभी वंचित परिवारों का सर्वे कर 530 बैगा परिवारों को नया राशन कार्ड बना कर दिया गया है। वनांच क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर के साथ जिला पंचायत सीईओ विजयदयाराम के, पंडरिया एसडीएम श्री प्रकाश टंण्डन, जनपद सीईओ श्री नवीन कुमार भट् एवं अन्य अधिकारी में शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.