लुतरा शरीफ चांवल घोटालाः खाद्य अधिकारी ने करेंगे जांच…30 लाख की होगी वसूली..निरीक्षक से भी लेंगे जानकारी

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर— लुतरा शरीफ में चांवल घोटाले की जांच होगी। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। मामले में जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर से शिकायत हुई है। यदि इसमें निरीक्षक दोषी पाया जाता है तो उसे भी गंभीरता से लिया जाएगा। चाहे तीस लाख रूपए हो या इससे अधिक। गड़ब़डी पाए जाने पर वसूली भी होगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                           बताते चलें कि कमेटी की मांग पर लुतरा शरीफ को प्रशासन की तरफ से साल दर्शनार्थियों को लंगर के लिए 2003 से निशुल्क चांवल दिया जाता है। शासन ने साल 2003 से मार्च 2018 तक लुतरा शरीफ को जनहित में करीब एक हजार क्विंटल से अधिक चांवल का वितरण पीडीएस से किया है। नई कमेटी बनने के बाद लोगों ने  मांग करते हुए कहा कि शासन से लंगर के लिए पी़डीएस से चांवल की व्यवस्था की जाए।

                  वक्फ बोर्ड दरगाह प्रवंधन नई समिति के सदस्य अब्दुल शहनवाज मेमन पिता अब्दुल गनी मेमन ने कहा कि यदि रजिस्ट्रेन दस्तावेज मिले तो जिला प्रशासन से समिति निशुल्क पीड़ीएस चावल की मांग करेगी। इसके बाद लोगों ने निशुल्क चावल की मांग को लेकर खाद्य विभाग से सम्पर्क किया। इस दौरान लोगों को जानकारी मिली कि खाद्य विभाग साल 2003 से लुतरा शरीफ दरगाह के लिए प्रति माह 9 क्विंटल चांवल दिया है। अप्रैल 2018 में चांवल देना बंद किया गया। जानकारी मिलने के बाद लोगों ने आश्चर्य जाहिर करते हुए कहा कि अभी तक दरगाह के खर्च पर लंगर का आयोजन किया जाता रहा है। इस बात की उन्हें जानकारी नहीं थी  कि खाद्य विभाग पिछले 9 साल से दरगाह को निशुल्क चांवल भी दे रहा है।

                                   एक दिन पहले लुतरा शरीफ के लोगों ने कलेक्टर से लिखित शिकायत कर बताया कि पिछले 9 सालों में शासन की तरफ से लुतरा शरीफ के नाम एक हजार क्विंटल चांवल जनहित में दिया जा चुका है। जिसकी कीमत करीब 30 लाख रूपए से अधिक है। जबकि पीडीएस चांवल का उपयोग लंगर में किया ही नहीं गया।

                      लोगों ने बताया कि नई प्रबंंधन समिति के सदस्य अब्दुल शाहनवाज मेमन पिछले दस सालों से लुतरा ग्राम पंचायत में सरकारी राशन दुकान का संचालन कर रहे हैं। वर्तमान में लुतरा ग्राम पंचायत के पंच और लुतरा शरीफ दरगाह प्रबंधन समिति के सदस्य भी हैं। उन्होने शासन से दिए जा रहे चांवल के बारे में पिछली कमेटी को भी कुछ नहीं बताया। उन्होने ऐसा कर गंभीर अपराध किया है। शासन को तीस लाख रूपए का चपत लगाया है। लोगों की आस्था के साथ भी विश्वासघात किया है। लोगों ने कलेक्टर से मांग करते हुए कहा  मामले में जांच के साथ दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

करेंगे जांच..होगी वसूली

                     लुतरा शरीफ पीडीएस चांवल घोटाला की शिकायत पर जिला खनिज अधिकारी दिनेश्वर ने बताया कलेक्टर के निर्देश पर जांच कार्रवाई होगी। दोषी पाए जाने पर संचालक के खिलाफ कार्रवाई भी होगी। तीस लाख रूपए या इससे अधिक रकम जितना चांवल का मूल्य होगा संचालक से वसूला जाएगा। इसके अलावा खाद्य निरीक्षक की गतिविधियों पर भी जांच होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। फिलहाल मामले की जानकारी मीडिया से हुई है।

Share This Article
close