लोकसभा चुनाव 2019 –पढिए रायगढ़ लोकसभा सीट – कौन कितने पानी में… ?

Shri Mi
4 Min Read

रूद्र अवस्थी।लोकसभा चुनाव में अधिक देरी नहीं है। सियासी पार्टियों ने भी अपनी तैयारियां शुरू हैं। फिलहाल इस बात को लेकर चर्चा है कि छत्तीसगढ़ की ग्यारह लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार कौन होगा। इसे लेकर सुगबुहाहट भी है। लेकिन इस बीच एक अहम सवाल यह भी है कि कहां – किसकी स्थिति मजबूत है। इस सवाल का जवाब तलाशते हुए अगर सभी लोकसभा सीटों में शामिल विधानसभा सीटों के हाल के चुनाव नतीजों पर नजर डालें तो जो तस्वीर उभरकर सामने आती है, उससे आने वाले चुनाव के नतीजों का कुछ – कुछ अँदाजा लगाया जा सकता है। इसके मद्देनजर हम छत्तीसगढ़ की हर एक लोकसभा सीट का आकलन इस सीरीज में कर रहे हैं। रायगढ़ लोकसभा सीटः-छत्तीसगढ़ की रायगढ़ लोकसभा सीट असूचित जनजाति वर्ग के लिए रिजर्व है। इस लोकसभा क्षेत्र में शामिल आठ विधानसभा क्षेत्रों में से जशपुर , कुनकुरी, पत्थलगाँव,लैंलुंगा और धरमजयगढ़ अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। एक सीट सारंगढ़ अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है। जबकि रायगढ़ और खरसिया विधानसभा सीटें सामान्य हैं। किसी दौर में रायगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस ही लगातार चुनाव जीतती रही है। लेकिन पिछले कई चुनावों से इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है।2018 में हुए हाल के विधानसभा चुनावों के नतीजो पर नजर डालें तो रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के अँतर्गत आने वाली सभी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। इस लोकसभा के अँतर्गत सभी आठ विधानसभा सीटों पर मिले वोट के मिलाएँ तो कांग्रेस को करीब 6 लाख 80 हजार से अधिक वोट मिले हैं।जबकि बीजेपी को करीब 4 लाख 82 हजार से अधिक वोट मिले हैं। इस तरह कांग्रेस के वोट करीब 1 लाख 97 हजार से अधिक हैं। विधानसभा चुनाव में जोगी कांग्रेस – बहुजन समाज पार्टी गठबंधन को करीब 62 हजार से अधिक वोट मिले हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

सरगुजा की तरह रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र की सभी जीतने वाली कांग्रेस पार्टी को सबसे अधिक 1 लाख से अधिक वोट सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मिले हैं। कांग्रेस ने पत्थलगाँव, धरमजयगढ़ औक खरसिया में 90 हजार से अधिक वोट हासिल किए हैं।   सभी सीटों पर बीजेपी दूसरे नंबर पर रही । पार्टी को सबसे कम करीब 49 हजार वोट सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मिले। जबकि सारंगढ़ में जोगी कांग्रेस –बसपा गठबंधन को सबसे अधिक करीब 31 हजार वोट मिले हैं।–>>लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरे पढ़ने के लिए cgwall.com के whatsapp ग्रुप से जुड़े,यहाँ क्लिक करे

बीजेपी को सबसे अधिक करीब 77 हजार वोट खरसिया विधानसभा क्षेत्र में मिले । जबकि बीजेपी उम्मीदवारों को बाकी सीटों पर करीब 65 हजार या उससे कम वोट पर संतोष करना पड़ा। तीसरे ताकत के रूप में उभरे जोगी – बसपा गठजोड़ का सबसे बेहतर प्रदर्सन सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र में रहा।  लेकिन कुल आठ विधानसभा क्षेत्रों में गठबंधन का आँकड़ा 62 हजार के करीब ही पहुंच सका।

लोकसभा चुनाव 2019 –पढिए सरगुजा लोकसभा सीट – कौन कितने पानी में… ?

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव की परिस्थितियां अलग होती हैं। मुद्दे भी अलग होते हैं और वोटिंग के फैसले का आधार भी अलग – अलग होता है। लेकिन कुछ महीने पहले ही हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे इशारा कर रहे हैं कि रायगढ़ लोकसभा सीट में कांग्रेस मजबूती के साथ मैदान में उतरेगी और बीजेपी को रायगढ़ सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिए पूरी ताकत लगानी पड़ेगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close