वनराज कुमारों का हुआ नामकरण

BHASKAR MISHRA

IMG-20160127-WA0006बिलासपुर– कानन पेण्डारी जू प्रशासन ने लायन और टाइगर शावकों के नाम का एलान गणतंत्र दिवस पर किया है। दोनों नर लायन शावकों का नाम सम्राट और शिवा होगा। जबकि टाइगर नर शावक का नाम सागर और दोनों मादा शावकों का नाम रम्भाा और शिखा घोषित किया गया है। कानन प्रशासन के अनुसार नाम सुझाने वाले भाग्यशाली प्रस्तावकों को स्मृति चिन्ह और प्रमाण दिया जाएगा।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                        16 अगस्त 2015 को जन्मे लायन शावकों और 25 अप्रैल 2015 को पैदा हुए टाईगर शावकों की नामकरण की घोषणा 26 जनवरी को कानन प्रशासन ने किया है। शावकों के नाम के लिए कुल 463 वन्यप्रेमियों ने प्रस्ताव भेजे थे।  378 एस. एम.एस. 69 लेटर बाक्स और फेसबुक पर 16 नाम भेजे गए थे।  प्रबंधन ने सुझावों के आधार पर दोनों नर लायन शावक़ों का नाम “सम्राट” और  “शिवा” रखने का एलान किया है। रेंजर टीआर जायसवाल ने बताया कि “सम्राट” नाम रखने का प्रस्ताव सुखनंद साहू , सौर्य कर्ष, राकेश्वर बैनर्जी, राकेश तिवारी, तिलकेश कौशिक, रवि, घनश्याम बैष्णव, विलोकेश श्रीवास्तव, नमिता केरकेट्टा, रजमीन, शैल चौहान ने दिया। “शिवा” के नाम का प्रस्ताव विनू सोनी, प्रकाश झा, प्रभुराजे पाटिल, सी.एस.गोस्वामी  और विजय ने भेजा था।

                टीआर जायसवाल ने बताया कि टाईगर शावकों के लिए कई लोगों ने प्रस्ताव भेजा है। प्रबंधन ने मिले प्रस्तावों के आधार पर नर टाइगर शावक का नाम “सागर” जबकि मादा शावकों का नाम रम्भा” और “शिखा” ऱखने का निर्णय लिया है। जायसवाल ने बताया कि नाम का चयन सुनील, डी.पी.सी, रामकुशल साहू, राकेश तिवारी, सौम्यालक्ष्मी गोश्वामी, दिनेशकुमार ठाकुर ने किया है। उन्होने बताया कि कानन प्रबंधन जिनके सुझाव से शावकों का नामकरण किया गया है उन्हें कानन में आयोजित एक दिवसीय प्रमाणपत्र वितरण कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

close