विचाराधीन कैदी की मौत पर दण्डाधिकारी जांच..प्रशासन ने तैयार किए सवाल…सिटी मजिस्ट्रेट करेंगे पड़ताल

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर–विचाराधीन बंदी की मृत्यु की दण्डाधिकारी जांच सिटी मजिस्ट्रेट करेंगे। जिला प्रशासन ने जांच बिन्दु का भी निर्धारण किया है। आदेश जारी कर बताया है कि मामले में जिसे भी कुछ जानकारी देनी हो…मजिस्ट्रेट के सामने पेश होकर अपनी बातों को रख सकता है। दण्डाधिकारी जांच का जिम्मा सिटी मजिस्ट्रेट आनंद रूप तिवारी को दिया गया है।
                                             बताते चलें की विचाराधीन बंदी संतोष वैष्णव पिता भगवान दास वैष्णव की मौत पिछले दिनों में जेल में हो गयी थीे। 40 वर्षीय संतोष वैष्णव नवागांव तनौद थाना शिवरीनारायण जिला जांंजगीर का रहने वाला था। वैष्णव की मौत अपोलो अस्पताल में इलाज के दौरान हो गयी। मौत को लेकर पत्र पत्रिकाओं में कई प्रकार के खबरे सामने आयी। मामले में सच्चाई को जानने जिला प्रशासन ने दण्डाधिकारी जांच का आदेश दिया है।
                        जिला प्रशासन ने दण्डाधिकारी जांच को लेकर कुछ बिन्दुओं को भी जारी किया है। इसमें प्रमुख रूप से बिन्दु इस प्रकार है। बंदी जेल दाखिल होने के पहले किसी बीमारी से पीड़ित था या नहीं। जेल दाखिल होने के बाद उसे बीमारी हुई या पहले से ही थी। बंदी को किसी प्रकार की शारीरिक यातना तो नहीं दी गयी। बंदी को उपचार के दौरान दी गई चिकित्सा पर्याप्त थी या नहीं। प्रशासन ने चिकित्सा व्योरा को भी नजर रखने को कहा है। इसके अलावा जांच बिन्दु में मृत्यु का क्या कारण सवाल को भी शामिल किया है। इसके अलावा जिला प्रशआसन ने अन्य मुद्दे को शामिल करने को हा है। जो जांच के दौरान सामयिक पाये जाते हो।
                              जिला प्रशासन के आदेश में कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति बिंदुओं के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी देना चाहे तो वह  कलेक्टर कार्यालय स्थित सिटी मजिस्ट्रेट के न्यायालय के सामने पेश होकर साक्ष्य देने के साथ अपनी बातों को पेश कर सकता है। सिटी मजिस्ट्रेट आनन्दरूप तिवारी का कोर्ट कमरा नम्बर 35 में 25 अप्रैल 2019 तक शपथ पत्र के साथ अपनी बातों को रख सकता है।
close