विधायक बृहस्पति सिंह व चिंतामणी महाराज ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक,कहा-अन्य राज्यों से आने वाले धान पर करे कड़ी कार्यवाही

Shri Mi
4 Min Read

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी)।बलरामपुर-रामानुजगंज जिला अन्तर्गत विधानसभा रामानुजगंज के विधायक बृहस्पत सिंह व विधानसभा सामरी के विधायक चिंतामणी महाराज द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक जिला कार्यालय के सभाकक्ष में ली गई। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र की समस्याओं एवं विकास के संबंध में चर्चा एवं समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

Join Our WhatsApp Group Join Now

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में विधायक द्वय द्वारा सर्वप्रथम उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया गया। तत्पश्चात् विधानसभा क्षेत्र सामरी के विधायक चिंतामणी महाराज ने धान खरीदी का समर्थन मूल्य 25 सौ रूपये होने के संबंध में जानकारी देते हुये कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले धान की कड़ी निगरानी की जावे तथा परिवहन करते हुये पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

साथ ही बिचौलियों पर कड़ी निगरानी एवं पकड़े जाने पर कार्यवाही करने को कहा ताकि हमारे राज्य के किसान किसी भी प्रकार से योजना का लाभ लेने से वंचित न रहें। इस पर कलेक्टर हीरालाल नायक ने जानकारी देते हुये कहा कि धान उपार्जन केन्द्रों में अन्य राज्यों का धान न आए इसके लिये वन विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा जिले के अन्तर्राज्यीय सीमा पर नाका लगाकर सघन जांच कर रही है।

विधायक चिंतामणी महाराज ने बताया कि जिले में पहाड़ी कोरवाओं की संख्या ज्यादा है तथा उनके गांव में आवागमन, विद्युत एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं का अभाव है अतएव ऐसे पहाड़ी कोरवा गांव का चिन्हांकन कर सड़क, विद्युत, सिंचाई तथा अन्य बुनियादी सुविधाओं के विस्तार हेतु आवश्यक कार्यवाही करने कार्ययोजना बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

इस पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिव अनंत तायल ने कहा कि पहाड़ी कोरवा ग्रामों में मूलभूत सुविधाओं के विस्तार हेतु कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तावों का जल्द से जल्द स्वीकृति प्रदान की जायेगी। चिंतामणि महाराज ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत् ककना से कल्याणपुर तक बनी सड़क की जर्जरता के कारण लोगों का धूल से हो रहे परेशानियों से अवगत कराते हुये उसे जल्द से जल्द मरम्मत कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बन रहे आवास की गुणवत्ता का ध्यान रखने को भी कहा। उन्होंने समस्त शासकीय भवन जैसे विद्यालय,आश्रम-छात्रावास,पंचायत भवन,अस्पताल इत्यादि का स्थल सीमांकन करने की आवश्यकता पर जोर दिया ताकि लोगों द्वारा उक्त शासकीय भूमि का अधिग्रहण न किया जा सके।

चिंतामणी महाराज ने जिले के किसानों का फसल क्षति का मुआवजा राशि शीघ्रातिशीघ्र प्रदान करने हेतु कहा। विधानसभा क्षेत्र रामानुजगंज के विधायक बृहस्पत सिंह ने उपस्थित सभी अधिकारियों को विधानसभा चुनाव के शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने पर बधाई दी एवं आभार व्यक्त किया।

साथ ही आगामी तातापानी संक्रांति परब में मुख्यमंत्री का आगमन होना है तथा मेला-महोत्सव का बेहतर तैयारी करने के निर्देश दिये ताकि इस महोत्सव के द्वारा जिले का नाम पूरे प्रदेश में रौशन हो सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञ चिकित्सक की कमी बताते हुये विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती करने एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने को कहा। उन्होंने विद्युत विभाग का समीक्षा करते हुये कहा कि किसानों का बिजली बिल उनके उपयोग से कहीं ज्यादा आ रहा है अतः कार्यपालन अभियंता विद्युत विभाग को मीटर रीडिंग पश्चात् बिलिंग करने को कहा।

उन्होंने बताया कि विधानसभा रामानुजगंज के कई गांवों में हैण्डपम्प एवं पेयजल सुविधा की अनुपलब्धता के कारण पेयजल हेतु लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे लोग नदी-नालों का पानी पीने पर मजबूर हैं। अतः ऐसे स्थानों में तत्काल हैण्डपम्प या पेयजल की अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया। उक्त बैठक में वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा,डिप्टी कलेक्टर दुर्गेश वर्मा एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close