वीएचपी की धर्म संसद से पहले प्रयागराज में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मिले योगी आदित्यनाथ

Shri Mi
2 Min Read

Yogi Adityanath, Subodh Kumar Singh, Cow Slaughter Bulandshahr, Bulandshahr Violence, Bulandshahr,प्रयागराज-कुंभ में गुरुवार से शुरू हो रही विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की धर्म संसद से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में सरसंघचालक मोहन भागवत से मुलाकात की. इस बैठक में राम मंदिर मामले पर चर्चा होगी. सरसंघकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी भी इस बैठक में शामिल रहे. योगी आदित्यनाथ पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सहित कई बड़े संतों से भी मिलेंगे.

वीएचपी का धर्म संसद दो दिन चलेगा, जिसमें सीएम योगी के अलावा राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास महाराज, वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष वीएस कोकजे, बाबा रामदेव, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. रामविलास वेदांती भी शामिल होंगे. वहीं अखाड़ा परिषद ने धर्म संसद के बहिष्कार का ऐलान किया है. 28, 29 और 30 जनवरी को संतों की धर्मसभा में स्वामी स्वरूपानंद शंकराचार्य ने ऐलान किया था कि 21 फरवरी को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम संत समाज शुरू कर देगा. उन्होंने कहा कि इस तारीख को मंदिर की पहली ईंट रखी जाएगी.

इसी को लेकर वीएचपी कुंभ मेले में ही अपना धर्मसंसद कर रही है. देश में फिलहाल राम मंदिर का मामला गर्म है. आरएसएस भी कई बार सरकार से राम मंदिर निर्माण के लिए अध्यादेश लाने या कानून बनाने की बात कह चुका है.  बीजेपी की सहयोगी शिवसेना ने भी राम मंदिर मामले को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार को खरी-खरी सुनाती रही है.

भारी दबाव के बीच केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर कर कहा कि गैरविवादित जमीन को मालिकों को लौटा दिया जाए. माना जा रहा है कि सरकार उस जमीन पर राम मंदिर निर्माण का काम शुरू करा सकती है. लेकिन इस अर्जी पर निर्मोही अखाड़े ने आपत्ति जताई है, उन्हें डर है कहीं राम मंदिर निर्माण का काम वीएचपी के हाथ में न चला जाए.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close