शहरों में नाले-नालियों की सफाई युद्धस्तर पर करने के निर्देश

Shri Mi
2 Min Read

cg_gov_logoरायपुर। राज्य सरकार ने अगले माह मानसून के आने की संभावना को ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में आपदा प्रबंधन की अग्रिम तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लोक सुराज अभियान के दौरान विभिन्न जिलों में आयोजित समीक्षा बैठकों में अधिकारियेां को इस संबंध में सतर्कतामूलक आकस्मिक कार्ययोजना बनाने और उस पर अमल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इस सिलसिले में राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को आगामी मानसून में प्राकृतिक विपदाओं से जनजीवन की सुरक्षा तथा राहत एवं बचाव की अग्रिम व्यवस्था के लिए विस्तृत दिशा-निर्देशों के साथ परिपत्र जारी कर दिया है।

                             बाढ़ और बचाव संबंधी जानकारी तथा सूचना के लिए फैक्स और फोन के अतिरिक्त आवश्यकतानुसार विभाग के ई-मेल ब[email protected] का भी उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टरों को जिला और तहसील स्तर पर बाढ़ नियंत्रण अधिकारी की नियुक्ति करने और उनके दूरभाष तथा मोबाइल नम्बर की जानकारी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग को भेजने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टरों को वर्षा की जानकारी प्रतिदिन जिलेवार एवं तहसीलवार राहत आयुक्त कार्यालय के दूरभाष और फैक्स तथा वेबसाइट एचटीटीपीः//सीजीडॉटएनआईसीडॉटइन/वर्षा (http://cg.nic.in/varsha) पर प्रतिदिन 11 बजे तक निर्धारित प्रपत्र में आवश्यक रूप से देने को कहा गया है।

                           कलेक्टरों को राहत कार्यों हेतु राहत मेनुअल का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टरों से यह भी कहा गया है कि बाढ़ की स्थिति में बचाव सामग्री की आवश्यकता होने पर निदेशक नगर सेना एवं नागरिक सुरक्षा छत्तीसगढ़ मुख्यालय रायपुर से सम्पर्क कर सामग्री प्राप्त की जा सकती है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close