शहर की तरक्की में अहम् भूमिका निभाएगा तारबाहर अंडरब्रिज

Chief Editor
4 Min Read

 

tarbahar

बिलासपुर । शहर के विधायक और प्रदेश के नगरीय निकाय, उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा है कि शहर की तरक्की में अब अरपा औऱ रेल लाइन बाधक नहीं है। बल्कि पुलों और ओवरब्रिज के निर्माण से शहर के चारों तरफ तरक्की के रास्ते खुल गए हैं। अब तक इस दिशा में जे काम हुए हैं, उन्हे औऱ आगे बढ़ाया जाएगा , जिससे आने वाले समय में शहर कओ औऱ विकसित किया जा सके।

अमर अग्रवाल ने गुरूवार को तारबाहर में नए बने अंडरब्रिज के लोकार्पण के मौके पर ये बातें कहीं।उन्होने कहा कि पहले बिलासपुर को लेकर यह बात अक्सर कही जाती थी कि एक तरफ अरपा नदी और दूसरी तरफ रेल लाइन शहर की तरक्की में बाधक हैं। लेकिन पिछले करीब एक दशक में शहर में जो काम हुए हैं उससे तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है। उन्होने याद दिलाया कि पिछले समय में तिफरा फिर उस्लापुर में ओवरब्रिज का निर्माण हुआ। इसके बाद देवरीखुर्द में ओवरब्रिज का काम चल रहा है। उधर सिगिटी में भी ओवरब्रिज बन गया है। अरपा पर पुल भी बने है। इन सब सुविधाओँ के बाद शहर में अक्सर होने वाले ट्रेफिक जाम से लोगों को निजात मिल रही है।

under 2

 

अमर अग्रवाल ने कहा कि तारबाहर में अंडरब्रिज की जरूरत काफी समय से थी। उन्होने कुछ समय पहल ेहुए हादसे की याद करते हुए कहा कि अंडरब्रिज नहीं होने की वजह से उस हादसे में करी बारह लोगों की जान गई थी। उन्होने मृतको के प्रति अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की और कहा कि अगर पुल का निर्माण पहले होता तो उनकी जान बचाई जा सकती थी। उन्होने अडरब्रिज के निर्माण के लिए रेल्वे की तारीफ की । साथ ही कहा कि कुछ समय पहले ऐसी स्थिति थी कि रेल्वे के लोग विकास कामों पर रोक लगाने की कोशिश में नजर आ रहे थे । लेकिन नए डीआरएम के आने के बाद अब विकास को लेकर यह गतिरोध दूर हो गया है। उन्होने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि विकास के लिए आपसी समन्वय बहुत जरूरी है।अमर अग्रवाल ने फीता काटकर पुल का लोकार्पण किया और कहा कि शहर की तरक्की में यह पुल अपनी अहम् भूमिका निभाएगा।

tarbahar 1

लोकार्पण समारोह में सांसद लखनलाल साहू, विधायक सियाराम कौशिक, महापौर किशोर राय,रेल्वे के डीआरएम देवराज पाण्डया, सीपीआरओ संतोष कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल थे।

चुनौती भरा था काम…

रेल्वे स्टेशन से करीब लगे हुए इस हिस्से में तारबाहर रेल्वे फाटक से सिरगिटी की ओर हजारों लोगों का आना- जाना होता है। लेकिन रेलगाड़ियों की आवाजाही के लिए अक्सर यह फाटक बंद रहता था। जिसकी वजह से लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता था।कई बार लोग फाटक खुलने का इंजतजार करते – करते जोखिम के बीच पैदल या सायकल से क्रासिंग पार करते थे। जिससे अक्सर हादसे का खतरा रहता था। जिसके चलते ही 22 अक्टूबर 2011 की शाम इस क्रासिंग पर एक बड़ा हादसा हुआ जिसमें बारह लोगों की मौत हो गई थी।

इस क्रासिंग पर अंडरब्रिज बनाने के लिए रेल्वे ने करीब पन्द्रह करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी।इस अंडरब्रिज की ल्बाई करीब 92 मीटर है। चौड़ाई करीब 7 मीटर और ऊँचाई करीब चार मीटर है।इस रोड अंडरब्रिज का काम तय समय में पूरा करने के लिए बाक्स पुशिंग का काम बारिश के दौरान भी कराया गया।रेल्वे का मानना है कि आस- पास जगह की कमी और यातायात की वजह से यह काम काफी चुनौतीपूर्ण था ।लेकिन बिना किसी अप्रिय घटना के इसे समय  पर पूरा कर लिया गया।

 

close