शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए अहम् बैठक, 2 जून को सभी ब्लॉक में लगेंगे शिविर, 4 जून तक जमा होंगे दस्तावेज

Shri Mi
4 Min Read

बिलासपुर।छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ बिलासपुर के द्वारा पंचायत व नगर निगम एवं एल.बी.संवर्ग के शिक्षकों की मांगों व समस्याओं के निराकरण हेतु 31 मई को रितेश कुमार अग्रवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्षता में जिला शिक्षा अधिकारी आर.एन.हीराधर, भागवत प्रसाद लहरे, सहायक परियोजना अधिकारी शिक्षा, ओम पाण्डेय, जिला मिशन समन्वयक एवं बिलासपुर जिला के समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों का समीक्षा बैठक ली गई। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

बैठक में शिक्षक पंचायत संवर्ग व शिक्षक एल.बी.संवर्ग के समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये गये हैं। जिसमें उपरोक्त शिक्षकों के समयमान, पुर्नरक्षित वेतनमान निम्न से उच्च पद का वेतनमान नियमितीकरण, डी.ए., मेडिकल एवं अन्य अवकाश के लंबित देयक की गणनाकर मदवार अलग-अलग मांग-पत्र तत्काल इस कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये है।

समस्याओं के निराकरण हेतु प्रत्येक विकासखण्ड में विकासखण्ड स्तर पर 2 जून को शिविर लगाकर संबंधितों से संबंधित दस्तावेज प्राप्त किये जाने हेतु एवं 3 जून को प्राप्त दस्तावेजों का विकासखण्ड स्तरीय समिति के द्वारा परीक्षण किया जाकर परीक्षण उपरांत उपरोक्त दस्तावेज 4 जून तक जिला पंचायत बिलासपुर को प्रेषित किये जाने का निर्देश दिये गये है।

प्राप्त मांग एवं समस्याओं का जिला पंचायत बिलासपुर में परीक्षण कर स्तर अनुसार त्वरित निराकरण किया जायेगा। सेवा पुस्तिकाओं का स्थानीय निधि संपरीक्षा से सत्यापन कराये जाने हेतु समस्त संबंधित वेतन आहरण अधिकारी अपने कार्यालय के द्वारा सेवा पुस्तिकाआंे का सत्यापन कराये जाने का निर्देश दिया गया है। किसी भी शर्त पर व्यक्तिगत रूप से सेवा पुस्तिकाओं का सत्यापन नहीं कराया जाये।

शासन के निर्देशानुसार 1 जुलाई 2019 की स्थिति में शिक्षक पंचायत संवर्ग जो कि 8 वर्ष की सूवा पूर्ण कर चुके शिक्षकों का शिक्षा विभाग में संविलियन की कार्यवाही समय सीमा में पूर्ण करने का निर्देश दिये गये है। प्रत्येक माह के 5 तारीख को संबंधितों के वेतन एवं अंशदायी पेंशन की राशि संबंधितों के वेतन एवं प्रान खाते में अनिवार्य रूप से जमा करने के निर्देश दिये गये। विलंब की स्थिति में संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

सभी शिक्षकांे का शत-प्रतिशत सेवा पुस्तिका का सत्यापन स्थानीय निधि संपरीक्षा से कराया जाना सुनिश्चित करें। उसके उपरांत वेतन से अधिक भुगतान की गई राशि की वसूली सर्व संबंधितों से किश्तों में किया जाना सुनिश्चित करें। शिक्षकों से संबंधित समस्त समस्याओं एवं मांगों का शिविर लगाकर त्वरित निराकरण की कार्यवाही समय-सीमा में पूर्ण कराये।

किसी भी स्थिति में शिक्षक अध्यापन कार्य छोड़कर किसी भी कार्यालय में न आयें। इस निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराये। शिक्षा विभाग के अंतर्गत स्वीकृत एवं लंबित समस्त प्रकार के निर्माण कार्यो को स्कूल सत्र प्रारंभ होने के पूर्व सभी स्तरों में पूर्ण कराना सुनिश्चित करने के निर्देश सर्व संबंधितों को दिया गया है।

समीक्षा के दौरान शिक्षक अपना मूल अध्यापन कार्य छोड़कर विभिन्न कार्यालय में गैर शैक्षिक कार्यों मंे संलग्न है, उन्हें तत्काल प्रस्ताव भेजकर उनकी मूल संस्था में भेजने की कार्यवाही तत्काल पूर्ण की जाने हेतु निर्देशित किया गया, ताकि स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करते हुये अध्यापन कार्य को सुचारू रूप से व्यवस्थित किया जा सके। जिले के समस्त अपनी मांगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु विकासखण्ड स्तर पर आयोजित शिविर को दस्तावेज के साथ उपस्थित हो, ताकि समस्याओं का निराकरण त्वरित रूप से किया जा सके।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close