शिक्षाकर्मियों के कार्मिक सम्पदा प्रपत्र में पेचीदगी, उधर वेतन रोकने का नोटिस भी जारी

Shri Mi
4 Min Read

क्रमोन्नति ,खुशखबरी,LB,शिक्षकों,क्रमोन्नति-समयमान,लाभ ,निर्देश,जारी,DEO,BEO,पात्र LB शिक्षकों,लिस्ट, प्रस्ताव,आदेश,संवेदना अभियान,chhattisgarh,शासन, आर्थिक सहयोग,शिक्षाकर्मी,संविलियन,शिक्षाकर्मियों,chhattisgarh,pran,cps,ddoबिलासपुर।राज्य शासन द्वारा विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को कार्मिक सम्पदा प्रपत्र भराने का कार्य जोर शोर से किया जा रहा है।  यह तक की कुछ संस्था प्रमुख इस माह में प्रपत्र नही भरने वाले कर्मचारियों का वेतन रोकने का भी नोटिस तक जारी कर दिया है । कार्मिक सम्पदा प्रपत्र भरने के लिए एक तो कम समय मिला है। साथ ही फार्म भी बहुत पेचीदा हैं। रही सही कसर  विभागों की आधी अधूरी जानकारी ने प्रदेश के कर्मचारियों को पेशोपेश में डाल दिया है।सीजीवाल डॉटकॉम के whatsapp group से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

… अब कहा जा रहा है कि मामला आने वाले महीने तनख्वाह से जुड़ गया है ….!  प्रदेश में बड़ी संख्या बल में शिक्षा कर्मी से संविलियन हुए शिक्षक LB इस कार्मिक सम्पदा प्रपत्र को लेकर परेशान है।

समस्याओं और अफवाहों पर की तह तक पहुँचने के लिए सीजीवालडाटकाम ने कई ऐसे लोगो से चर्चा की जिन्हें कार्मिक सम्पदा प्रपत्र भरना है। ज्यादातर लोग आठ पन्ने के इस फॉर्म भरने को लेकर परेशान मालूम पड़े।

सीजीवालडाटकाम व्याख्याता शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष कमलेश्वर सिंह सहित कुछ अन्य जानकारों  से इस विषय पर चर्चा की तो कुछ तथ्य सामने आए अब तक स्कूल शिक्षा विभाग में संविलयन किये गए शिक्षक(एल बी) का पूर्व नियोक्ता द्वारा सेवा पुस्तिका को अपडेट कर वर्तमान वेतन आहरण संवितरण अधिकारियो को क्रमोन्नति/समयमान में उच्चतर वेतनमान के आधार पर वेतन निर्धारण कर रिवाइज्ड एल पी सी प्रेषित नही किया है।

वहीँ शिक्षक( पंचायत/नगरीय निकाय ) को प्रपत्र भरना है या नही स्पष्ट नही है । पूर्व नितोक्ता द्वारा सेवा पुस्तिका में न तो शेष अर्जित अवकाश और ना ही  अन्य अवकाश को अभिलेखित किया है ।

सेवा पुस्तिका में केवल प्रथम पृष्ट को सत्यापित किया है। इसके बाद कोई भी पृष्ट पूर्ण नही है ।इस स्थिति में प्रपत्र की पूर्ति कैसे की जायेगी ।प्रपत्र की बिंदु क्रमांक 03 का ।,।।,।।।,।v पूरी तरह से शिक्षक (एल बी) सवर्ग के लिए भ्रमित करने वाला है।

शिक्षक (एल बी) का भूतलक्षी प्रभाव से अब तक स्तरोन्नयन -क्रमोन्नति समयमान में उच्चतर वेतनमान न तो वरिष्ठ वेतनमान दिया है। जबकि एक ही पद में  बहुत से शिक्षको ने 22 वर्ष की सेवा पूर्ण कर ली है ।

कॉलम में नई नियुक्ति का उल्लेख …जबकि शिक्षक (एल बी) का संविलयन हुआ है ।….. यदि प्रथम नियुक्ति 1998 है उसे कैसे 1.7.2018 लिखा जा सकता है ….?

v।। (c) में  वसूली की गई राशि भरना है जबकि पूर्व नियोक्ता द्वारा  pay रिवाइज्ड करने पर शिक्षक(एल बी) को …..एरियर्स मिलेगा इसका उल्लेख कहा होगा ? (एल बी) शिक्षको को प्रपत्र भरने में कई परेशानी हो रही है कमलेश्वर सिंह ने बताया कि इसमें सुधार होना चाहिए..! अभी यह अधूरा है।

कार्मिक सम्पदा प्रपत्र में पूर्व संविलयन कर्मचारियों के लिए अलग से प्रपत्र जोड़ा जाना…चाहिए। जिन कर्मचारियों पूर्व विभाग से pay रिवाइज्ड के पश्चात कितना एरियर्स का भुगतान सम्बंधित विभाग द्वारा किया जायेगा ,क्रमोन्नत/समयमान वेतनमान में उच्चतर वेतनमान का लाभ मिला है, या नही इसका भी प्रपत्र में उल्लेख होना चाहिए …!

शिक्षा कर्मी के रूप में प्रथम नियुक्ति तिथि को वर्तमान सेवा में गणना की जाये । निम्न से उच्च पद पर अनुमति लेकर या बिना अनुमति से वर्तमान पद ग्रहण किया है…. या नही …..इसका भी उल्लेख प्रपत्र होना चाहिए उसके बाद ही एक समान्य प्रक्रिया के तहत ही कार्मिक सम्पदा प्रपत्र पूर्ण कराया जाना चाहिए ।प्रतिमाह वेतन भुगतान की प्रक्रिया को ना रोका जाना ठीक नही है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close