शिक्षाकर्मियों को अब तक नहीं मिला वेतन, नवीन शिक्षा कर्मी संघ ने लगाया भेदभाव का आरोप

Shri Mi
4 Min Read

दुर्ग।नवीन शिक्षाकर्मी संघ के दुर्ग जिलाध्यक्ष संजीव मानिकपुरी व महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष नंदिनी देशमुख ने पूरे प्रदेश वासियो को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा है की पूरे प्रदेश मे 26 जनवरी को उत्साह पूर्वक गणतंत्र दिवस भारी बरसात होने के बाद भी मनाया गया,गणतंत्र दिवस को पूरे जोश व जज्बा के साथ ऐसे शिक्षाकर्मी भी मनाये जिनको आज दिनांक तक वेतन नही मिला है ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जिला सचिव बी.प्रकाश व ब्लॉक सचिव प्रदीप राजपूत ने कहा है की वेतन नही मिलने के बाद भी आर्थिक परेशानियों को पीछे छोड़ते हुए हमारे शिक्षाकर्मी साथियो ने देशभक्ति व कर्तव्य परायण का परिचय देते हुए अपने अपने स्कूलो मे उत्साहपूर्वक गणतंत्र दिवस मनाने शामिल हुए ब्लॉक अध्यक्ष धमधा संजय शर्मा व पाटन ब्लॉक अध्यक्ष जागेश्वर चक्रधारी व संगीता बैस ने कहा है की वेतन नही मिलने से दुर्ग जिला के धमधा,पाटन व दुर्ग ब्लॉक के सैकड़ो शिक्षाकर्मियों को भारी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

वेतन की मांग को लेकर जिला पंचायत मे भी नवीन शिक्षाकर्मी संघ द्वारा ज्ञापन देकर जल्दी ही वेतन भुगतान करने की मांग को उच्चाधिकारियों के समक्ष रखा।

परन्तु आज गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर भी दुर्ग जिला के सैकड़ो शिक्षाकर्मियों को वेतन नही मिल पाया है ब्लॉक मीडिया प्रभारी उमेश सोनी ने कहा है कि एक ही छत के नीचे कार्यरत कर्मचारियो के साथ शासन द्वारा विगत 20 वर्षो से भेदभाव किया जा रहा है नियमित शिक्षक संवर्ग को महीने के एक तारीख को ही वेतन मिल जाता है।

वही पर शिक्षाकर्मियों को वेतन कब तक मिलेगा इस सम्बन्ध मे उच्चाधिकारी भी जवाब देने से बचता है,पन्ना लाल साहू,सुनील स्वर्णकार,महेश ठाकरे,दीपक वर्मा,विष्णु शंकर साहू,अनिल मार्कण्डेय,तीरथ मार्कण्डेय,शेषनारायण धीवर,प्रफुल्ल ताम्रकार,चन्द्रेश यादव,कल्पना राजपूत,मन्दाकिनी वर्मा ने कहा है कि स्कूल छोड़कर सड़क पर उतरकर धरना प्रदर्शन नही करेंगे तब तक शिक्षाकर्मियों को समय पर वेतन नही मिलता है।

विगत कुछ महीनों से समय पर वेतन भुगतान हो रहा था पर इस महीने पुनः पुराने समय की तरह महीना समाप्त होने को है और अभी तक दुर्ग जिला के सैकड़ो शिक्षाकर्मियों को वेतन भी नसीब नही हुआ है।

जल्दी ही वेतन भुगतान नही होगा तो निश्चित रूप से जिला के शिक्षाकर्मियों के वेतन भुगतान की मांग को लेकर नवीन शिक्षाकर्मी संघ सड़क पर उतरने मजबूर होगा।

प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह राजपूत कहा है की समय पर प्रदेश के शिक्षाकर्मियों को वेतन नही मिलना शासन प्रशासन की कमजोरी है जो लगातार बीस वर्षो से शिक्षाकर्मियों के लिए परेशानियों का सब बना हुआ ह।

वेतन समस्या से शिक्षाकर्मियों छुटकारा मिलने का एकमात्र उपाय वर्ष बन्धन समाप्त कर समस्त शिक्षाकर्मियों का स्कूल शिक्षा विभाग मे संविलियन करना ही है जब तक शिक्षाकर्मी शब्द जुड़ा रहेगा तब तक समय पर वेतन भुगतान मुश्किल लग रहा है।

शासन प्रशासन चाहते है की प्रदेश के शिक्षाकर्मी व शिक्षक सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन न करे करके तो लोकसभा चुनाव के पूर्व आठ वर्ष का बन्धन समाप्त कर समस्त शिक्षाकर्मियों का संविलियन व दस वर्ष पूर्ण कर चुके संविलियन हुए शिक्षको को क्रमोन्नति वेतनमान प्रदान करने का निर्णय ले।

जिससे प्रदेश के समस्त शिक्षक संवर्ग पूरी ऊर्जा व उत्साह के साथ स्कूलो मे बच्चो को शिक्षा प्रदान कर सके विकास सिंह राजपूत ने कहा है कि नवीन शिक्षाकर्मी संघ को उम्मीद है की प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा लोकसभा चुनाव के पहले सभी शिक्षाकर्मियों का संविलियन व क्रमोन्नति वेतनमान पर निर्णय ले लिया जायेगा जिससे जन घोषणापत्र मे शिक्षाकर्मियों से किये गये वादों को पूरा कर सकते है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close