शिक्षामंत्री टेकाम बोले-छात्र विज्ञान के क्षेत्र में कदम बढ़ायेंगे तो देश एवं प्रदेश विकास की राह में जरूर आगे बढ़ेगा

Shri Mi
7 Min Read

[wds id=”13″]
♦19वीं राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी तथा पश्चिम भारत विज्ञान मेला का समापन समारोह
सूरजपुर।
स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की मुख्य आतिथ्य में  आज 19वीं राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी तथा पश्चिम भारत विज्ञान मेला 2019 का समापन समारोह सम्पन्न हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि के हाथों उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागी पुरस्कृत हुए। इस दौरान 9 जोन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु रायपुर जोन को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि श्री टेकाम द्वारा कार्यक्रम समापन की घोषणा किया गया।स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने जिला मुख्यालय सूरजपुर के हीरालाल साधुराम सेवाकुंज में प्रदेश के 9 जोन से आये छात्र-छात्राओं के विज्ञान मॉडलों का अवलोकन किया। इस दौरान मंत्री डॉ. प्रेमसाय ने माउस क्लिक कर विज्ञान प्रदर्शनी के समापन वीडियो क्लिप का प्रारंभ किया, जिसे अतिथियों के साथ उपस्थित जनों बीच प्रदर्शित किया गया।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

    समारोह को सम्बोधित करते हुए मंत्री डॉ. टेकाम ने कहा कि मुझे अत्यंत हर्ष हो रहा है कि सूरजपुर जिला विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया और मुझे समापन कार्य में प्रदर्शनी को देखने का अवसर मिला। उन्हांेने कहा कि सभी छात्र आने वाले कल के वैज्ञानिक हैं। आज हम वैज्ञानिक तरीके से खेती कर सकते हैं। पर्यावरण को संतुलित बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे जो विज्ञान का मॉडल तैयार कर यहां प्रदर्शनी में रखे हैं वह बहुत ही सराहनीय है। छात्र वैज्ञानिकों ने वाटर हार्वेस्टिंग के द्वारा जल संरक्षण किया जा सकता है इसे बहुत ही सहज तरीके से बताया है। उन्होंने कहा कि हमारे कल के वैज्ञानिक छात्र अपनी सोच को इसी दिशा में आगे बढायेंगे तो निश्चित ही खण्ड, तहसील, राज्य एवं देश का विकास होगा। डॉ. टेकाम ने कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना नरवा,गरुवा,घुरुवा और बाडी की योजना को सभी छात्रों को देखना चाहिए और गौमाता को बचाने का प्रयास करना चाहिए।

यह भी पढे-स्थानांतरित कर्मचारी-अधिकारियों को एकतरफा रिलीव करने का आदेश,ज्वाइन नहीं करने पर होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही

इस योजना से जैविक खाद में बढोतरी होगी इससे धान एवं सब्जी के उत्पादन में बढोतरी होगी। उन्होंने कृषि के उत्पादकता को बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीको का प्रयोग करने की अपील की। इसके साथ ही प्रदेश भर से आये शिक्षक-शिक्षिकाओं को अच्छी शिक्षण सामग्री छात्रों को उपलब्ध कराने को कहा। उन्होनें बताया कि अक्टूबर माह में रायपुर में इसी प्रकार राष्ट्रीय स्तर की विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा, जिससे प्रदेश के लोगां को देश के विज्ञान के क्षेत्र में प्रगति देखने को मिलेगा।

मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने केशवनगर गौठान में हो रहे कार्यो के लिए कलेक्टर श्री दीपक सोनी की सराहना की एवं केशवनगर गौठान में स्थापित किये गये बायोगैस संयंत्र की भी प्रशंसा की।
कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरवा और बाडी के अंतर्गत कलेक्टर के पहल से जिले में शुरु किये गये चला चली गौठान देखे हमर गौठान हमर योगदान के तहत् गौठान भ्रमण करने गये शासकीय कालीदास महाविद्यालय प्रतापपुर के छात्र जितेन्द्र यादव के द्वारा गौठान भ्रमण में प्राप्त अपने अनुभव को साझा किया गया। इसके साथ ही जिले में प्रारंभ किये गये केन्द्रीयकृत ई-पुस्तकालय से पुस्तक की मांग करने वाले दो छात्रा खुशबू साहू एवं आरती मिश्रा को मंत्री के हाथों कार्यक्रम में पुस्तक देकर प्रोत्साहित किया गया।

    इन्हें किया गया पुरस्कृत – विज्ञान प्रदर्शनी में प्रदर्श प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों में रामकृष्ण आश्रम विद्यालय नारायणपुर के चन्द्रेश कुपाल, शा.उ.मा.वि.सोमनी राजनॉदगांव के अजय साहू, शा.उ.मा.वि. बोडला कबीरधाम के श्रीयाश नामदेव, शा.उ.मा.वि. बडेबेदरी कोण्डागांव के मोनू निषाद, शालेम हा.से.स्कूल रायपुर के कुणाल मगेन्द्र, शा.उ.मा.वि. मरोदा टेंक दुर्ग के प्रतीक मेश्राम, भारत माता ई.मि.स्कूल बिलासपुर के कृष्टि एन्थोनी एवं हिमांगी हलदार, ऑक्सफार्ड प्रायवेट स्कूल पेण्ड्रा के राजकौशिक को प्रथम पुरस्कार दिया गया वहीं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालो में भारत माता ई.मि.स्कूल बिलासपुर की हिमांगी हलदार, शा.हा.स्कूल स्याहीमुण्डी बिलासपुर की संगीता गोस्वामी एवं साधनावती को प्रथम पुरस्कार साथ ही विज्ञान क्लब प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों में भारत माता अग्रेजी उ.मा.वि. बिलासपुर के मोनिका हलदार, जेफरी जोसेफ, अमृतेश मिश्रा, डाईट जांजगीर के सिम्मी चंद्रा, प्रिया गवेल, प्रियंका गवेल, उन्नत शिक्षा अध्ययन संस्थान बिलासपुर के सुर्यप्रकाश सोनी, छविलाल राठौर, जीवनलाल यादव को प्रथम पुरस्कार दिया गया इसके अतिरिक्त प्रश्न मंच प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों में उ.मा.विद्यालय टोहडा रायपुर के राहुल सिरमोर, तुषार वर्मा, डाईट रायपुर के लोकेश कुमार साहू, मालिक राम वर्मा, सी.टी.आई. रायपुर के विनय कुमार कोशले, शरद साडिल्य, आई.ए.एस.ई. बिलासपुर के सुर्यप्रकाश सोनी, सी.टी.ई. रायपुर के आशुतोष कुमार यादव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं सहायक शिक्षण निर्माण सामग्री प्रतियोगिता में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वालो में शा.उ.मा.वि.धाराशिव जॉजगीर-चॉपा के पंतजल यादव, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रायपुर के लौकेश कुमार साहू, सी.टी.ई. रायपुर के जयश्री वर्मा को प्रथम स्थान तथा विज्ञान नाटिका प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर स्वामी करपात्री जी शा.उ.मा.वि.कवर्धा के प्रीती साहू, प्रतिमा भास्कर, गायत्री तहरे, ज्योति कोशले, पिंकी साहू, शारदा नेताम, थानेश्वरी गंधर्व, खुशबु धुर्वे को प्रथम पुरस्कार, विज्ञान सेमीनार प्रतियोगिता में उत्कृष्ठ प्रदर्शन पर सेंट बिनसेट उ.मा.वि.कुटेला महासमुंद के आकांक्षा भोई को प्रथम पुरस्कार, तत्कालिक भाषण प्रतियोगिता में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वालों में शा.शिक्षा महाविद्यालय रायपुर के सुधाकर पाण्डेय, उन्नत शिक्षा संस्थान बिलासपुर के प्रदीप कुमार उपाध्याय, डाईट अम्बिकापुर सरगुजा के अमित यादव को प्रथम पुरस्कार, शिक्षक संगोष्ठी के लिए शा.उ.मा.वि.चांटीडीह बिलासपुर के सपना गांगुली को प्रथम पुरस्कार दिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. प्रेमसाय को स्मृति चिन्ह एवं पुस्तक भेंट कर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सोनी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्विनी देवागन सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं कर्मचारी, शिक्षकगण, छात्रगण, तथा बड़ी संख्या आम जन उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन पी.सी.सोनी एवं आभार प्रदर्शन जिला शिक्षा अधिकारी श्री उपेन्द्र सिंह क्षत्रिय द्वारा किया गया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close