शिक्षा कर्मियों का तबादलाःप्रशासनिक ट्रांसफर में तीन सौ किलोमीटर दूर भेजे गए नगरीय निकाय के शिक्षक…

Chief Editor
3 Min Read
क्रमोन्नति ,खुशखबरी,LB,शिक्षकों,क्रमोन्नति-समयमान,लाभ ,निर्देश,जारी,DEO,BEO,पात्र LB शिक्षकों,लिस्ट, प्रस्ताव,आदेश,संवेदना अभियान,chhattisgarh,शासन, आर्थिक सहयोग,शिक्षाकर्मी,संविलियन,शिक्षाकर्मियों,chhattisgarh,pran,cps,ddoरायपुर। प्रदेश के आम शिक्षक अब तक जिला स्तर पर हुए  प्रशासनिक स्थानांतरण से डरे हुए है। वही  नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने अपने आदेश में प्रदेश के नगरीय निकाय क्षेत्रों के स्कूलों में कार्यरत शिक्षक ,सहायक शिक्षकों व  व्याख्याता शिक्षकों के प्रशासनिक आधार पर तबादला अंतर जिला में करने का जो आदेश प्रसारित किया है ,  उसे देखकर लगता है कि यहां प्रशासनिक ट्रांसफर के जरिए शिक्षकों को प्रताड़ित करने का खेल खेला गया है।प्रतिक्रिया सामने आ रही हैै कि प्रशासनिक तबादले की सूची देखी जाय तो यह थोड़ी अटपटी सी लगती है।  इस तबादले की सूची में महिलाएं बहुत प्रभावित हुई है। एक महिला का तबादला सुरजपुर जिले के सीतापुर से बिलासपुर जिले के कोटा नगर पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत कर दिया गया है।सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp group से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

वही सुरजपुर जिले के प्रतापपुर नगर पंचायत के अंतर्गत मिडिल स्कूल के एक सहायक शिक्षक का तबादला मुंगेली  जिले के नगर पालिका परिषद के क्षेत्र के अंतर्गत कर दिया गया है। एक महिला शिक्षक का प्रशासनिक तबादला जगदलपुर नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत स्कूल से रायपुर नगर निगम क्षेत्र के स्कूल में किया गया  है, बिलासपुर जिले के नगर पंचायत बोदरी के प्राथमिक स्कूल के शिक्षक का तबादला बिलासपुर जिले के नगर पंचायत मल्हार कर दिया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

यह भी पढे-सीएसआर मद से शिक्षकों की भर्ती,इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

प्रशासनिक दृष्टि कोण से विभाग द्वारा जारी तबादले की सूची में 24 शिक्षकों के नाम शामिल है जिसमें कि 9 पुरुष और 15 महिलाएं है। शिक्षकों की प्रशासनिक आधार पर स्थानांतरण सूची पर गौर किया जाए तो यह दिलचस्पी पैदा करती है। लगभग 24 परिवारों को अपना मूल स्थान छोड़ना पड़ रहा है। अपने परिवार से दूर अंजान जगहों पर जाना पड़ रहा है। इन शिक्षकों का पारिवारिक वातावरण कुछ समय के लिए समाप्त दिखाई देता है।

यह भी पढे-शिक्षकों को सातवां वेतनमान देने की पहल, DPI ने जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर मंगाई यह जानकारी

 चर्चा में शिक्षक ही बताते हैं कि सरकार से डर लग रहा है।  प्राथमिक स्कूल, मिडिल स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के शिक्षकों का तबादला प्रशासनिक आधार बता कर 50 से 300 किलोमीटर दूर तक करना समझ परे नज़र आ रहा है। कोई नियम नही कोई कायदा नही, सरकार इस प्रशासनिक ट्रांसफर के जरिए  कौन सा संदेश देना चाह रही है यह समझ से परे है। इस पर राजनीतिक दलों व शिक्षक संघो सहित सामाजिक संगठनो व सोशल एक्टिविस्टों  को भी सुध लेनी चाहिए।

 

 

close