शिक्षा कर्मियों की प्रदेश स्तर पर बैठक की तैयारी….. वरिष्ठता, वेतन विसंगति, क्रमोन्नति जैसे मुद्दों पर बनेगी रणनीति

Shri Mi
5 Min Read

धमतरी ।छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में काम कर रहे शिक्षा कर्मियों के स्थानातरण और प्रथम नियुक्ति से वरिष्ठता देने के मामले को लेकर नए सिरे से रणनीति बन रही है। इस सिलसिले में जल्द ही प्रदेश स्तर पर बैठक होने वाली है। जिसमें वेतन विसंगति और क्रमोन्नति पर भी विचार किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

स्थानांतरण वरिष्ठता के प्रदेश संचालक व व्याख्याता पं. /एल बी के जिलाध्यक्ष धमतरी लालबहादुर साहू ने जानकारी दी है कि वर्तमान कॉग्रेस सरकार से उम्मीद जताते हुए  शिक्षाकर्मियों का एक बड़ा संगठन व उनके प्रतिनिधि मंडल ने धर्मस्थलीय ग्राम- कौंहि(भखारा) में आभार प्रदर्शन कार्यक्रम में आये प्रदेश के नए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल से मुलाकात की थी।  शिक्षाकर्मियों के संविलयन पर पहल व निर्णय हेतु बजट का प्रावधान करने पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए  सभी के लिए शीघ्र आदेश जारी करने , खुली स्थानांतरण नीति लागू कर सभी को एक बार स्थानांतरण का अवसर देने , वर्ग-  3(सहायक शिक्षक प/एल बी) जो प्राथमिक स्कूल में शिक्षा का नीव रखते है वेतन विसंगति दूर कर उन्हें सम्मान देने , लंबे समय से पदोन्नति से वंचित सहा .शिक्षक/शिक्षक/व्याख्याता एल. बी. का क्रमोन्नत वेतनमांन का लाभ देने , दिवंगत शिक्षाकर्मी के परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति करने के मामले जिसमे बी एड ,डी एड ,डी एल एड की अनिवार्यता को समाप्त करते हुवे परिवार के सदस्य को शासकीय पदों पर भर्ती करने , स्थानान्तरण से अन्य जिले व वि.ख. से आये अनुभवी व वरिष्ठ शिक्षक एल बी का वरिष्ठता पदोन्नति हेतु प्रथम नियुक्ति तिथि से गणना हों  । इसके लिए सभी स्थानांतरीत शिक्षाकर्मियों को प्रथम नियुक्ति तिथि से लाभ देने संशोधित आदेश जारी करने के पश्चात ही व्याख्याता/शिक्षक/सहा. शिक्षक प/एल बी का प्राचार्य ,प्रधानपाठक व अन्य पदों पर पदोन्नति करने की प्रक्रिया शुरू करने की मांग कती । जो गैर वित्तीय मामले है ।  इसके साथ ही हाई स्कूल विषय सेटअप में आंशिक संसोधन कर भौतिक और रसायन का भी पद सृजित कर नियुक्ति व पदोन्नति करने की मांग की गई है  । क्योंकि हाई स्कूल विषय -विज्ञान व गणित(9वी 10वी) में क्रमशःसिर्फ बायो व सिर्फ गणित और हायर सेकेंडरी (11वी 12) बायो व गणित में भी सिर्फ बायो व सिर्फ गणित वालो को नियुक्ति , पदोन्नति का दोहरा लाभ शासन दे रही है  । जबकि भौतिक व रसायन वाले कई संस्थाओ में हाई स्कूल विषय (9वी 10वी) का अध्यापन कार्य कर रहे है  । जिस विषय विज्ञान व गणित में स्थानांतरण नियुक्ति ,पदोन्नति करते ही नही है ।  इस वजह से हाई स्कूल विषय सेटअप मे आंशिक संसोधन कर सभी जिले में विज्ञान -में भौतिक ,रसायन,बायो तीनो की नियुक्ति व पदोन्नति करने हेतु शिक्षण संचालनालय व सभी जिले के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी के लिए शीघ्र आदेश जारी करने की मांग की गई ।  साथ ही  ऐसे संस्था जंहा विषय शिक्षक (विषय विशेषज्ञ) नही है शिक्षकों की कमी है व शिक्षक का कालखंड अधिक है या विषय शिक्षक अपने संस्था से अन्य जगह प्रशिक्षण सेंटर पर रहते है कई संस्थाओं में संस्था प्रमुख प्राचार्य अध्यापन कार्य करते ही नहीं है छात्रों के क्लास की पढ़ाई प्रभावित होती है व अन्य विषय शिक्षकों पर अतिरिक्त भार आता है ।  जिम्मेदार संस्था प्रमुख स्वयं जवाबदारी लेकर कम से कम 1 कालखंड अनिवार्य रूप से अध्यापन कार्य करना सुनिश्चित करेंगे ।  छात्र हित व शिक्षा के स्तर में सुधार हेतु आदेश जारी करने की भी मांग भी की गई थी  । इससे शिक्षकों की कमी की समस्या कुछ सीमा तक स्वतः दूर होगी  । मुख्यमंत्री  को ज्ञापन सौप सभी पर त्वरित निराकरण की मांग कर चुके है ।
स्थानांतरित संगठन द्वारा इससे पहले वरिष्ठता सन्दर्भ में ज्ञापन देने पर शिक्षा सचिव मांगों  को शासन के समक्ष रखने आश्वासन दे चुके है। संविलयन पर मुहर लगना लगभग तय माना जा रहा है । अपने मागो को पूरा करवाने पूरे छत्तीसगढ़  के सभी 27 जिले से मुख्य रूप से अब शिक्षाकर्मियों की वरिष्ठता और वेतन विसंगति व साथ ही पदोन्नति से वंचित व्याख्याता /शिक्षक/सहा. शिक्षक का क्रमोन्नति वेतनमान के मामले पर बैठक हेतु रणनीति बन रही है ।जिस पर पुनः ज्ञापन सौपना है ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close