शिक्षा कर्मियों ने कटोरे में भीख मांगकर किया प्रदर्शन,SSA संचालक ने 20 फरवरी तक वेतन भुगतान का दिया आश्वासन

Chief Editor
3 Min Read
रायपुर । पिछले कई महीने से तनख्वाह नहीं मिलने की वजह से शिक्षा कर्मियों और उनके परिवार के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। इसे लेकर शिक्षा कर्मी संगठन एक बार फिर आंदोलन की राह पर हैं। इसी सिलसिले में  संयुक्त शिक्षा कर्मी संघ के तत्वावधान में एस एस ए के वेतन आबंटन के लिए सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना कार्यालय के सामने रायपुर मे केदार जैन की अगुवाई में जोरदार प्रदर्शन किया गया । जिसमें प्रदेश भर से आए  शिक्षा कर्मियों ने कटोरा लेकर भीख मांगते हुए प्रदर्शन किया ।
 संयुक्त शिक्षा कर्मी संघ के केदार जैन ने बताया कि 2 से 3 महीने होने जा रहे हैं और शिक्षाकर्मियों को वेतन नहीं मिला है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह  ने विभाग की बैठक में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये है कि हर महीने की  5 तारीख तक वेतन का भुगतान हो जाना चाहिए । पर मुख्यमंत्री के आदेशों का विभाग पालन नहीं कर रहा है।
केदार जैन ने बताया कि पिछले 2 से 3 महीने हो गए हैं, शिक्षाकर्मियों को वेतन नहीं मिला है । जिससे उनका परिवार संकट में है। शिक्षाकर्मी कर्ज में डूब गए हैं ।पेट्रोल के पैसे नहीं है। किराना दुकान में सामान खरीदने  के लिए पैसे नहीं है। हालत यह हो गई है कि शिक्षा कर्मी आत्महत्या करने को मजबूर हो गए हैं। अपना और अपने परिजनों का इलाज नहीं करा पा रहे हैं दवाई के लिए पैसे नहीं है। माली हालत दयनीय होने की वजह से अब शिक्षा कर्मी भीख मांगने की स्थिति में पहुंच गए हैं। शासन-प्रशासन को भी इस स्थिति का अहसास कराने के लिेए ही  प्रतीक स्वरूप कटोरा लेकर प्रदर्शन किया गया है।
 उन्होने बताया कि बड़ा दुर्भाग्य है कि अधिकारी मुख्यमंत्री की बातों को अनसुना कर रहे हैं। उनके निर्देशों को अनसुना कर रहे हैं। अधिकारी या तो मुख्यमंत्री की बातें नहीं सुन रहे हैं या फिर कोई प्रदेश में आर्थिक समस्या है । आज शिक्षाकर्मियों के भीख मांगने के आंदोलन के दौरान पुलिस प्रशासन ने  सर्व शिक्षा अभियान के संचालक   मयंक बरबड़े के पास प्रतिनिधि मंडल को मुलाकत के लिए भेजा ।जहां वेतन नहीं मिलने से शिक्षा कर्मियों के सामने आ रही समस्याओँ को लेकर चर्चा हुई। संचालक  मयंक बरबड़े ने  प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है कि 20 तारीख तक शिक्षाकर्मियों के लंबित वेतनमान का भुगतान हो जायेगा। केदार जैन ने बताया कि अगर 20 तारीख तक भुगतान नहीं होता है तो प्रदेश के सभी शिक्षाकर्मी  21 तारीख को फिर से आंदोलन करेंगे।
close