शिक्षा के स्तर में सुधार लाने का सार्थक प्रयास स्कूलों में 115 शिक्षा मित्र नियुक्त

Shri Mi
2 Min Read

मुंगेली।कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सक्षम और समर्थ नागरिक बनाने के लिए जिले में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने और बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सार्थक प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में उन्होने एक शिक्षकीय, शिक्षकविहीन और शिक्षक आवश्यकता वाले विद्यालयों में शिक्षा मित्र नियुक्त कर बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा दी जा रही है। कलेक्टर डाॅ. भुरे ने बताया कि जिले के मुंगेली विकासखण्ड में 19, लोरमी विकासखण्ड में 60 और पथरिया विकासखण्ड में 36 शिक्षा मित्र की नियुक्ति कर शिक्षकों की कमी को दूर किया गया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

इन शिक्षकों की नियुक्ति स्थानीय स्तर पर हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूलों के लिए जिला खनिज न्यास संस्थान के अंतर्गत की गई है। नियुक्त शिक्षकों के मानदेय का भुगतान खनिज न्यास संस्थान मद से प्रति माह किया जा रहा है। उन्होने बताया कि जिले में शिक्षा मित्र की नियुक्ति होने से अब स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो गई है।

उन्होने बताया कि उनके द्वारा और जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कलों का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। नियुक्त शिक्षकों को बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए नियमित रूप से प्रेरित किया जा रहा है।

इसके अलावा स्कूलों से बिना अनुमति के अनुपस्थित पाए जाने वाले शिक्षकों के विरूद्ध भी कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा रही है। उन्होने बताया कि बच्चे अपने शिक्षक को एक आदर्श के रूप में देखते है। उन्होने सभी शिक्षकों को बच्चों में कैरियर निर्माण हेतु उनमें ललक पैदा करने की बात कही है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close