शिवनाथ के किनारे धूमा गांव मे बना आदर्श गौठान,लोगो के लिए बना आकर्षण का केंद्र

Shri Mi
2 Min Read

[wds id=”13″]
मुंगेली-
छत्तीसगढ शासन की महत्वपूर्ण सुराजी गांव योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी के अंतर्गत शिवनाथ नदी के किनारे बसे जिले के विकासखण्ड पथरिया के ग्राम धूमा में 39 लाख रूपए की लागत से 6 एकड़ में सुंदर गौठान का निर्माण कराया गया है। इस गौठान को आसपास के लोग देखने के लिए आते है क्योंकि नदी के किनारे होने के कारण रमणीक है। गौठान को चारों तरफ फेंसिंग से घेरा गया है। गौठान परिसर में पशुओं को छाया हेतु शेड निर्माण और पानी के लिए कोटना का निर्माण कराया गया है। ग्राम सरपंच सरस्वती ध्रुव ने बताया कि पशुओं के गोबर से खाद बनाने वर्मी कम्पोस्ट टांका का भी निर्माण कराया गया है। चारागाह विकास योजना के अंतर्गत पशुओं के चारे की व्यवस्था हेतु साढ़े चार एकड़ क्षेत्र में चारागाह बनाया गया है।

ग्रामीणांे ने बताया कि गौठान नहीं बनने से फसल सुरक्षा की समस्या होती थी। अब गौठान में लावारिस पशुओं को रखने से फसल की सुरक्षा हो रही है। इससे ग्रामीण बहुत खुश है। गांव में गौठान की संचालन के लिए गौठान समिति बनाया गया है। गौठान समिति गौठान की देखरेख कर रहा है। गौठान परिसर में पशुओं को खिलाने के लिए पैरा की व्यवस्था की गई है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close