श्रदांजलि वाहन के अलावा…दूसरी बस से भी परिजन जाएंगे प्रयागराज..जिला कांग्रेस कमेटी ने कहा..सीएम और प्रदेश अध्यक्ष ने किया भावनाओं का सम्मान

BHASKAR MISHRA
बिलासपुर— जिला कांग्रेस कमेटी के प्रयास से अब अस्थि कलश विसर्जन करने वालों के साथ उनके परिजन भी प्रयागराज जा सकेंगे। अस्थि कलश विसर्जन के लिए जाने वाले सदस्यों और पंडितों के लिए वाहन की व्यवस्था  प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से की गयी है। जबकि बिलासपुर से प्रयागराज अस्थि विसर्जन जाने वाले सदस्यों के परिजनों के लिए जिला कांग्रेस कमेटी बिलासपुर ने वाहन की व्यवस्था अलग से किया है।
 
           बताते चले कि ऐसे लोग जो लॉक डाउन के दौरान दिवंगत सदस्य के अस्थि कलश को विसर्जन के लिए प्रयागराज नही ले जा सके। ऐसे लोगों के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने श्रद्धांजलि वाहन की व्यवस्था की है। यह वाहन 2 जून को दुर्ग से रवाना होकर रायपुर  बिलासपुर होते हुए 4 बजे प्रयागराज के लिए रवाना होगी। श्रद्धांजलि वाहन में अस्थि कलश के साथ दिवंगत सदस्य के घर से एक व्यक्ति और उसका पंडित ही जा सकेगा। प्रदेश कांग्रेस के प्रयास के बाद पीड़ित परिवार के लोगों ने खुशी जाहिर की थी। लेकिन उन्हें इस बात का दुख था कि जो भी अस्थिकलश विसर्जन करने जाएगा उसके साथ कम से कम घर का एक सदस्य का होना बहुत जरूरी है। लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण बिलासपुर नेअलग से  यात्री बस की व्यवस्था की है। इसमें दिवंगत परिवार के घर से एक सदस्य प्रयागराज जाएगा।  ।
 
                        जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण बिलासपुर अध्यक्ष विजय केशरवानी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने लोगों की भावानाओं और आस्था को ध्यान में रखते हुए श्रद्धांजली वाहन की व्यवस्था की है। वाहन में सिर्फ अस्थि कलश के साथ एक व्यक्ति और पंडित ही जाएगा। दिवंगतों के परिजनों की इच्छाओं को ध्यान रखते हुए बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण ने अलग से यात्री बस की व्यवस्था की है। ताकि दिवंगत के परिवार के साथ कम से कम एक सदस्य बस में बैठ कर इलाहाबाद जा सकेगा।  विधि विधान से अस्थि कलश विसर्जन में सहयोग करेगा।
 
                         केशरवानी ने बताया कि चूंकि प्रयागराज उत्तरप्रदेश में है। इसके लिए जिला प्रशासन से पास लिया जाना जरूरी है। बस में जाने के इच्छुक परिजनों से अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी के कार्यालय में तत्काल पास के लिए आवेदन जमा कराया जाएगा। कांग्रेस भवन में मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे तक लोगों से आवेदन और आधार  कार्ड लिया जाएगा। आवेदन स्वीकृत के बाद पास मिलेगा। मंगलवार शाम 4 बजे सभी को रवाना किया जाएगा। जो परिजन किन्ही कारणों से प्रयागराज नही जा सकेंगे उनके लिये प्रयागराज से वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था की गयी है। ताकि प्रयागराज नहीं पहुंच सके परिजन घर बैठे अपने दिवंगत के अस्थि विसर्जन को देख सकें। केशरवानी ने बताया कि बिलासपुर जिले से जो परिजन अभी तक अपने दिवंगत के अस्थिकलश विसर्जन के लिए सम्पर्क नही कर पाए वे तत्काल अपने क्षेत्र के ब्लाक कांग्रेस कमेटी से सम्पर्क स्थापित करें। 
    ,                      
              केशरवानी ने बताया कि मामले में जिले के सभी ब्लाक कांग्रेस अध्यक्षों को सूचित कर दिया गया है। क्षेत्र से प्रयागराज जाने के इच्छुक लोगों की जिला कांग्रेस कार्यालय को देंगे। केशरवानी ने जानकारी दी कि बिलासपुर नगर निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत प्रयागराज जाने वालो की जिम्मेदारी महापौर के पास है। बिलासपुर शहर के कांग्रेस कार्यकर्ता अस्थि विसर्जन और उनके शोकाकुल परिवारों के बारे में पता कर सम्पूर्ण जानकारी महापौर रामशरण यादव को देंरे । जिले के ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे परिवार जो अस्थि विसर्जन नही करा पाए है उसकी सम्पूर्ण जानकारी ब्लाक अध्यक्ष अपने स्तर पर एकत्र कर जिला कांग्रेस कमेटी को देंगे।
 
केशरवानी ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान आवागमन व्यवस्था पर प्रभाव पड़ा है। अनेक परिवारों को अस्थि विसर्जन को लेकर भारी तकलीफ का सामना करना पड़ा है। इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए श्रद्धांजलि वाहन चलाने का निर्णय प्रदेश मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने लिया।
TAGGED:
close