संदीप दुबे ने कहा…युवाओं का सीएम ने रखा ख्याल..किसानों को दिया तोहफा..रोजगार के खुलेंगे दरवाजे

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर—-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपना दूसरा बजट पेश किया । प्रदेश कांग्रेस कमेटी विधि विभाग के अध्यक्ष संदीप दुबे, महामंत्री मोहन निषाद, शरद पाण्डेय,नंदू पटेल, प्रवक्ता सुशोभित सिंह, कमल पटेल, ओम प्रकाश शर्मा, रुपेश दुबे, कहकशा दानी, विजय राठौर, अलोक दुबे, राजेश दुबे, राजेंद्र पाण्डेय, कमलकांत मिश्रा, राकेश दीवान, नरेश शर्मा  ने बजट को जनकल्याणकारी  बताया। 
 
              मुख्यमंत्री के बजट पेश करने के बाद प्रदेश कांग्रेस विधि प्रकोष्ठ अध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि खुशी की बात है कि सीएम ने 2020-21 के लिए कोई नया कर प्रस्तावित नहीं किया है। बजट पूर्णतः जन कल्याण को समर्पित है। भूपेश और कांग्रेस सरकार ने लगातार अपना भरोसा कायम रखते हुए जनता के हित में शानदार बजट पेश किया है।
 
             संदीप दुबे ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि जब केंद्र सरकार किसानों को बोनस नहीं दे सकती है। ऐसी सूरत में हम किसानों को धान का मूल्य 2500 रुपए देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। समर्थन मूल्य से अंतर की राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत देंगे। सीएम ने अपने बजट में  दो साल की सेवा अवधि पूरी कर चुके शिक्षाकर्मियों के संविलियन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के लिए भी बजट का प्रावधान किया है।
 
                  मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में सबसे पहले सर्वेक्षण को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने 17 लाख 34 हजार किसानों को कर्ज माफ किया है। बजट में युवा पीढ़ी का खास ध्यान रखने की बात कही गयी है। बस्तर में कुपोषण से जंग लड़ने के लिए परिवारों को गुड़ और चना देने का ऐलान किया है। इसके लिए बजट में 171 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
 
           संदीप ने बताया कि बस्तर में फोर्टिफाइड चावल दिया जाएगा। राजीव मितान योजना के लिए 50 करोड़ का आवंटित किए गए। बेमेतरा में दूध डेयरी की स्थापना होगी। आईआईटी और आईआईएम में छत्तीसगढ़ के युवाओं के एडमिशन का खर्च सरकार उठाएगी। 9 पॉलिटेक्निक कॉलेज अपग्रेड होंगे। विशेष पोषण आहार योजना के लिए 666 करोड़ का प्रावधान किया गया है। तिलछा समेत 5 जगहों पर आईटीआई खोले जाएंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 9742 गांवों को जोड़ा जाएगा।
 
           बजट की तारीफ करते हुए संदीप ने कहा कि सीएम ने बजट में 16 हजार शिक्षकों का 1 जुलाई 2020 को संविलियन का एलान किया है। सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर में कन्या महाविद्यालय और धमतरी में महाविद्यालय खोला जाएगा।  स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 550 करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है। सुपोषण योजना के लिए 60 करोड़ का प्रावधान है। किसानों को उचित लाभ देने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू होगी। इसके लिए 5100 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
 
                पिछले साल की प्रति व्यक्ति आय 96878 की तुलना में 98281 रुपए का अनुमान है।
– स्वास्थ्य योजना में 5 योजनाओं को शुरू किया गया। डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना में 5 लाख तक का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना में प्रति व्यक्ति 20 लाख तक का प्रावधान है। रायपुर के डे भवन को स्वामी विवेकानंद स्मृति संस्थान के तौर पर तैयार किया जाएगा। प्रतिवर्ष युवा महोत्सव के लिए 5 करोड़ दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री हाट बजार क्लीनिक योजना में 13 करोड़ का प्रावधान किया गया है। 11 लाख लोगों को 5 माह में फायदा होगा।
TAGGED: , ,
close