सजने लगी रणजी ट्राफी की बिलासपुर टीम

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

IMG-20160418-WA0005बिलासपुर—प्रदेश को रणजी ट्राफी दर्जा मिलने के बाद छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ ने जल्द ही प्रदेश क्रिकेट टीम बनाने का एलान किया है। खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 15 मई से इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। रणजी दर्जा मिलने के बाद प्रदेश क्रिकेट संघ की पहली बैठक बिलासपुर में हुई थी। बैठक में जिला स्तर पर टीम बनाने का निर्देश लिया गया था। साथ ही रणजी खिलाड़ियों के चयन से पहले अंतरजिला क्रिकेट टूर्नामेंट कराने का निर्णय लिया गया था। बिलासपुर जिला क्रिकेट संघ ने संभावित 27 खिलाड़ियों की सूची जारी कर दिया है। मानसिक और शारीरिक परीक्षण के बाद जल्द ही पन्द्रह खिलाड़ियों के नाम का एलान किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       बिलासपुर के खिलाडी अब जल्द ही देश विदेश में चौका छक्का लगाते नजर आएंगे। प्रदेश क्रिकेट संघ के निर्देश पर बिलासपुर जिला क्रिकेट संघ ने चार दिनों तक कठिन प्ररीक्षण के बाद 27 सदस्यीय क्रिकेट खिलाड़ियों की सूची को जारी कर दिया है। अंतरजिला क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन से पहले सभी खिलाड़ियों को शारीरिक,मानसिक और बौद्धिक परीक्षण से गुजरना होगा। इसके बाद पन्द्रह सदस्यीय बिलासपुर जिला क्रिकेट टीम का एलान किया जाएगा।

          जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष विजय केशरवानी और सचिव विन्टेश अग्रवाल ने बताया कि जिला क्रिकेट टीम तैयार करने से पहले सभी खिलाड़ियों को विभिन्न कसौटियों से गुजरना होगा। लगातर चार दिनों तक 120 खिलाड़ियों के बीच वरिष्ठ खिलाड़ियों के देखरेख में ट्रायल मैच का आयोजन किया। इसके बाद 27 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। इन खिलाड़ियों को शारीरिक मानसिक और बौद्धिक प्रशीक्षण से अब गुजरना होगा। इसके बाद 15 सदस्यीय जिला क्रिकेट टीम का एलान किया जाएगा।

                      विजय और विन्टेश ने बताया कि छत्तीसगढ़ रणजी टीम में स्थान बनाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों की टीम के बीच अंतरजिला टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। क्रिकेट विशेषज्ञ श्रेष्ठ खिलाड़ी का चयन रणजी टीम के लिए करेंगे। यह अपने आप में एक एताहासिक पल होगा। उम्मीद है कि रणजी टीम में बिलासपुर के ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी स्थान बनाएंगे।

      IMG-20160418-WA0006            केशरवानी ने बताया कि प्रदेश क्रिकेट संघ के निर्देश पर नियमों के आधार पर संभावित 27 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। बीसीसीआई नियमों के अनुसार जिला क्रिकेट में वही खिलाड़ी शामिल होंगा जिसका जन्म छत्तीसगढ़ में हुआ हो या खिलाड़ी का पिता सरकारी या अर्धशासकीय सेवा में कार्यरत हो। केशरवानी ने बताया कि टीम में वह भी खिलाड़ी स्थान बना सकते है जो प्रदेश में पढ़ रहे या नौकरी करते हों। अंतरजिला क्रिकेट टीम का खुला चयन किया गया है। इसमें सीनियर खिलाड़ियों के अलावा अन्डर ,23,अन्डर-19 और अन्डर-16संभावित खिलाड़ियों नें ट्रायल दिया।

                जिला क्रिकेट टीम का चयन चार सदस्यी सलेक्शन कमेटी ने किया। सलेक्शन कमेटी में वरिष्ठ और अनुभवी खिलाड़ी मोहन सिंह,सांई कुमार,राजेश शुक्ला और ध्रव चटर्जी शामिल हैं। सलेक्शन के समय खिलाडियों के फिटनेस पर विशेष ध्यान दिया गया है। सभी 27 खिलाड़ियों को चयन के समय बैटिंग बालिंग फिल्डिंग, 1500 मीटर दौड़ के अलावा अतिरिक्त शारीरिक दक्षता से गुजरना पड़ा है।

                    जिला किकेट टीम का फायनल चयन 27 खिलाड़ियों के बीच होगा। सभी संभावित खिलाडियों को आपस में प्रैक्टिस मैच के अलावा स्विमिंग, जिम, मेडिटेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। वरिष्ठ कोच मोहन सिंह और भूपेन्द्र पाण्डेय खिलाड़ियों को जरूरी टिप्स के अलावा क्रिकेट की बारीकियों को समझाएंगे।

                जिला क्रिकेट संघ के सचिव विन्टेश अग्रवाल ने बताया कि संभावित 27 खिलाड़ियों का चयन जिले के कुल 120 प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ियों के बीच किया गया है। खिलाड़ियों के नाम ओपी यादव,संतोष साहू,सुशांत शुक्ला,रोहित ध्रुव,संतोष दास,पी.विवेक,अभिषेक सिंह,शिवेन्द्र सिंह,अभिनव शर्मा,अतुल शर्मा,मोहम्मद इरफान,अभ्यूदय कांत,अभिषक तिवारी,प्रखर राय,आशीष पाण्डेय,शुभम सिंह,अमित साहू,समीर सिंह,विमल तिवारी,शहनवाज हुसैन,शहबाज हुसैन, सौरभ सोलंकी,शैफुल हक,अक्षत तिवारी,मनीष गुप्ता,अभिनव शुक्ला,मोहम्द फजल

Share This Article
close