सरकारी जमीन से तुरंत हटेगा बेजा कब्जा,कलेक्टर ने कहा जल्दी पेश करें फसल अनवरी रिपोर्ट

Shri Mi
5 Min Read

dayanand_p_bsp_indexबिलासपुर।फसल आनावरी और आरबीसी 6-4 के तहत् फसल मुआवजा हेतु सर्वेक्षण रिपोर्ट सभी तहसीलों से तत्काल जमा करने का निर्देश कलेक्टर पी. दयानंद ने राजस्व अधिकारियों को दिया।कलेक्टर ने मंगलवार को राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि आर.बी.सी. 6-4 के तहत् फसलों का सर्वेक्षण रिपोर्ट और आवश्यकतानुसार मुआवजा वितरण के लिए अनुमानित राशि की मांग सभी तहसील कल तक दें। जिसके बाद शासन से राशि की मांग की जायेगी। कलेक्टर ने शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए सक्रियता से कार्य करने का निर्देश सभी एसडीएम और तहसीलदारों को दिया। जिले में 1300 से अधिक शासकीय भूमि पर अतिक्रमण के प्रकरण लंबित हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

पी दयानन्द ने डिजिटल इंडिया लैण्ड रिकार्ड, मार्डनाईजेशन प्रोग्राम के अंतर्गत बिलासपुर जिले के सभी 8 तहसीलों में डाटा एन्ट्री का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा सभी तहसीलों में इंटरनेट कनेक्टविटी का कार्य पूर्ण कर मार्डन रिकार्ड रूम बनाया जा चुका है। शहरी क्षेत्र में आबादी सर्वेक्षण कार्य चालू है। अब तक 1106 नजूल पट्टे तैयार किये गये हैं।साथ ही कलेक्टर ने सर्वेक्षण कार्य समयसीमा में पूर्ण करने कहा। आबादी पट्टा के लिए किये गये सर्वेक्षण को 15 दिवस में कम्प्यूटर में दर्ज करने का निर्देश दिया और विवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, न्यायालयवार दर्ज प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा की।

कलेक्टर ने सभी राजस्व न्यायालयों में ई-कोर्ट को बढ़ाने का निर्देश दिया। भू-भाटक वसूली के प्रकरण नगर निगम बिलासपुर में सर्वाधिक लंबित है। कलेक्टर ने भू-भाटक की वसूली पर विशेष ध्यान देने का निर्देश नजूल अधिकारी को दिया। भुईयां एवं भू-नक्शा में अंतर की प्रगति, अभिलेख अद्यतन, नक्शा-बटांकन एवं आधार सीडिंग की समीक्षा की गई। बिलासपुर में 64 प्रतिशत नक्शा का अद्यतनीकरण किया गया है।

इसके अलावा कलेक्टर दयानन्द ने नक्शे व खसरों के बटांकन में प्रगति नहीं लाने पर चेतावनी पत्र जारी करने कहा। उन्होंने सभी तहसीलदारेां को प्रतिमाह 300 बटांकन करने का निर्देश दिया। खातों में आधार प्रविष्टि के कार्य में भी प्रगति लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सीएम डेशबोर्ड के आधार पर राजस्व कार्यों के प्रगति की समीक्षा की और आधार सीडिंग, डिजिटल सिग्नेचर आदि कार्यों में एक हफ्ते के भीतर प्रगति लाने के निर्देश दिये।

मतदाता सूची में नाम जोड़ने और काटने का कार्य सावधानी से करें-
बैठक में कलेक्टर ने निर्वाचक नामावलियों में संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। जिसके तहत् निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 19 जनवरी 2018 को किया जायेगा। सभी प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण करते हुए डाटाबेस में अपडेट किया जाना है। कलेक्टर ने मतदाताओं के नाम जोड़ने और काटने एवं शिफ्टिंग के कार्य में सावधानी बरतने का निर्देश दिया। इसके लिए तहसीलदार और बीएलओ की व्यक्तिगत जिम्मेदारी मानी जायेगी। औद्योगिक क्षेत्रों में मतदाताओं के नाम जोड़ने के कार्य में ज्यादा सावधानी बरतनें कहा। सभी मतदान केन्द्रों में तथा जिला स्तर पर 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित करने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के पूर्व स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत योजना मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। जिसके तहत् सायकल रैली आयोजित करने का निर्देश कलेक्टर ने दिया।

धान खरीदी केन्द्रों में जमा धान की रिपोर्ट दें-
कलेक्टर ने सभी एसडीएम से कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में जहां धान अधिक मात्रा में जमा है, उनकी रिपोर्ट दें और इन केन्द्रों में कानून व्यवस्था पर नजर रखें। धान कोचियों पर निगरानी के लिए सतत् पेट्रोलिंग जारी रखें। किसी भी राज्य से बाहरी धान जिले में न आ पाये। उपार्जन केन्द्र में स्टेगिंग लगाने का कार्य गंभीरता से नहीं किया जा रहा है। इस पर विशेष ध्यान देने कहा और धान का वजन भी सही-सही किया जाये। खरीदी केन्द्रों में अस्थायी शौचालय नहीं बनाने पर भी नाराजगी जताई। जिन केन्द्रों में ज्यादा खरीदी की संभावना है, उन पर गहन नजर रखने के निर्देश दिये।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close