सरकार के आदेश से आम जनता में खुशी…कांग्रेस नेताओं ने कहा पूरा हुआ 80 प्रतिशत वादा…सबको मिलेगा अधिकार

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
बिलासपुर—राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान 15 जुलाई से शुरू होते ही शिविरों में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। शिविर में लोगों की भीड़ और लंबी कतारों कांग्रेस नेताओं ने गंभीरता से लिया। कांग्रेस नेता शेख गफ्फार, अजय सिंह और अनिल चौहान की मानें तो जनता की समस्याओं को खाद्यमंत्री ने गंभीरता से लिया है। मंत्री ने लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशीलता जाहिर करते हुए जिला कलेक्टरों को पत्र भेजकर शिविरों में पानी, छाया और बुनियादी समस्याओं के निराकरण को लेकर विशेष निर्देश दिया है।
                                 अनिल सिंह चौहान,अजय सिंह, शेख गफ्फार ने बताया कि राज्य बनने के बाद प्रदेश की खाद्य वितरण प्रणाली सिस्टम का अहम हिस्सा रहा है। भाजपा शासन के 15 सालो में कई बार राशन कार्ड के रंग, डिजाईन समेत अन्य प्रक्रियाओं में बदलाव किया गया। इसके चलते गरीबों के साथ आम जनता को अच्छी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस सरकार ने एलान किया है कि सभी परिवारों को रियायती दर में चावल दिाय जाएगा। एपील परिवार जो अब रियायती दर में खाद्यान्न की बात को सपना मान लिए थे। उनको भी 10 रूपए किलो के हिसाब से प्रत्येक 5 सदस्यों को 35 किलो चावल दिया जाएगा। गरीबों को 1 रूपए की दर से चावल वितरण होगा। सरकार के फैसले से मध्यम वर्गीय परिवारों को भी राहत मिलेगी।
शिविरों में लगा मेला
               कांग्रेस नेताओं ने कहा कि मध्यम वर्गीय परिवारों के महत्वहीन हो चुके राशन कार्डों का 15 जुलाई से आयोजित शिविरों में नवीनीकरण शिकिया जा रहा है। परिवार की महिला सदस्यों के मुखिया होने के कारण शिविरों में महिलाओं की संख्या जमकर देखने को मिल रही है। शिविर के पहले ही दिन बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोगों की समस्याओं को देखने निकले कांग्रेस नेताओं ने कहा कि खाद्य मंत्री अमरजीत भगत को इसके लिए साधुवाद है।
पहले नये कार्ड का वितरण..फिर जब्ती
               अनिल अजय और गफ्फार ने बताया कि अमरजीत भगत ने मामले का संज्ञान लेते हुए संवेदनशीलता से निर्णय लिया है। सभी जिला कलेक्टरों को औपचारिक पत्र लिखकर शिविरों में पेय जल की व्यवस्था करने को कहा है। पर्याप्त संख्या में शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी पर लगाए जाने का निर्देश दिया है। अपने आदेश में शासन ने कहा है कि राशनकार्ड धारियों से मूल राशन कार्ड की छाया प्रति जमा करने को कहा है।  नया राशन कार्ड वितरण के बाद पुराने राशन कार्ड को जब्त करने की बात कही है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि राशनकार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह निःशुल्क है।
80 प्रतिशत वादा पूरा
                          जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री व प्रवक्ता अनिल सिंह चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की जनता से किए वायदों को पूरा करने के लिए ऐतिहासिक और साहसिक कदम उठाए हैं। मात्र 8 महीने में  लगभग 80 प्रतिशत से अधिक वायदों को पूरा कर दिया है। इससे समझा जा सकता है कि प्रदेश की आम जनता के  हितों को लेकर सरकार पूरी तरह सजग है।
close