सरकार के खिलाफ मंगलवार को देशभर में वकीलों का प्रदर्शन,मेडिकल और इंशोरेंस समेत ये हैं मांगें

Shri Mi
2 Min Read

नई दिल्ली-बार काउंसिल ऑफ इंडिया और स्टेट बार एसोसिएशन मिलकर मंगलवार को देशव्यापी हड़ताल करने जा रही है. यानी मंगलवार को हर राज्य के हर जिले में मौजूद बार एसोसिएशन के दफ्तर पर प्रदर्शन होगा. एसोसिएशन की केंद्र सरकार से मांग है कि वकीलों को मेडिकल और बीमा समेत बाकी सुविधाएं दी जाएं. दिल्ली में ये प्रदर्शन पटियाला हाउस कोर्ट से जंतर मंतर के बीच होगा. वकीलों की मांग है कि कोर्ट परिसर में वकीलों के बैठने की व्यवस्था की जाए. इसके अलावा कोर्ट में फ्री वाईफाई दिया जाए और सस्ती कैंटीन हो.

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

इन मांगों के अलावा वकीलों की मांग है कि नए वकील जो जरूरतमंद हैं उन्हें पांच साल तक कम से कम दस हजार रूपये प्रति माह दिए जाएं. वहीं सभी वकीलों और उनके परिवार को इंशरेंस दिया जाए और अगर उनकी मौत हो जाती है तो उनके परिवार को कम से कम 50 लाख रूपये दिए जाए. वकीलों के लिए अस्पतालों में मुफ्त और बेहतर चिकित्सा व्यवस्था हो और वृद्ध हो चुके वकीलों के इलाज की व्यवस्था के साथ साथ उन्हें पेंशन भी दी जाए.

खबर है कि मंगलवार को बार काउंसिल के आह्वाण पर देशभर के लाखों वकील काम नहीं करेंगे और सरकार के खिलाफ मार्च निकालेंगे और राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेंगे. जानकारी के मुताबिक इस प्रदर्शन में एनसीआर, पंजाब एंड हरियाणा की बार एसोसिएशन, दिल्ली हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, सुप्रीम कोर्ट ऑन रिकार्ड एसोसिएशन के लाखों वकील शामिल होंगे. खबर है कि एसोसिएशन ने एलान किया है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में वकील उन पार्टियों का समर्थन करेंगे जो उनकी मांगों को मानेगी या 2019 के लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्र में उनकी मांगों को शामिल करेगी.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close