सहायक शिक्षकों को क्यों नहीं मिल रहा प्रमोशन….? फेडरेशन की मांग – विषय विकल्प को भी मानें रिक्त पद

Chief Editor
3 Min Read

Join Our WhatsApp Group Join Now

रायपुर । छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्र एवं प्रांतीय प्रवक्ता-हुलेश चंद्राकर,बसंत कौशिक ने संयुक्त बयान जारी कर बताया कि मिडिल स्कूलों में कई वर्षो से मूल विषय विज्ञान, अंग्रेजी जैसे कई विषय के पद आज भी रिक्त है| पर उसे विषय विकल्प के रूप में कला के शिक्षकों के द्वारा अध्यापन कराया जा रहा है। जिससे प्राथमिक स्कूलों में पढाने वाले शिक्षक जो उक्त विषय में स्नातक,स्नातकोत्तर की डिग्री हाथ में धरे 7 साल पुरे कर चुके है| और आज पर्यन्त  10-15 साल से प्रमोशन की राह देख रहे है .. समस्या गंभीर है। राज्य सरकार को तत्काल इस पर निर्णय लेना चहिए ।

फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने बताया कि अकेले धमतरी जिला में लगभग 80-100 ऐसे पद है, जहां पर कला के शिक्षक विज्ञान या अंग्रेजी विषय पढ़ा रहे हैं। तत्कालीन समय मुख्य सचिव एम के राउत ने विषय शिक्षको के पद नहीं होने के चलते एक व्यवस्था के तहत विकल्प के तौर पर अध्यापन करने कहा था । जिसके बाद इसे रिक्त मानते हुए मूल विषय में गणना किया जाने की बात कही गई थी ।

प्रांतीय प्रवक्ता-हुलेश चंद्राकर,बसंत कौशिक ने बताया कि आज पूरे प्रदेश में प्रमोशन के लिए रिक्त पद बहुत ही कम बताया जा रहा है। जबकि विकल्प वालों के मूल विषय और वर्तमान में पढ़ाये जाने वाले विकल्प विषय की जानकारी विभाग से पहले मंगाये और उक्त विकल्प के पद को रिक्त मानते हुए….प्रमोशन के लिए  रिक्त पद (विषय विकल्प) की जानकारी समस्त डीइओ से प्राप्त कर वर्ग-3 के योग्य शिक्षको को लाभ प्रदान कर व्यवस्था सुधारे जाने की जरूरत है । नहीं तो इस व्यवस्था की वजह से वर्ग 3 के योग्य शिक्षक जो उक्त विषय में प्रमोशन से आगे बढना चाहता है,तत्कालीन समय में  शासन-प्रसाशन की सुस्ती या ये कहे की जानकारी के आभाव के चलते वर्ग-3 लाभ से वंचित हो गया है।
मनीष मिश्रा ने बताया कि छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन शिक्षा सचिव और प्रदेश शिक्षा मंत्री से निवेदन करते हुए यह मांग करता है कि हुए  प्रदेश में मूल विषय के जितने भी पद जिसे विकल्प के रूप में व्यवस्था किया गया है, उसकी जानकारी पहले एकत्रित करे…ताकि प्रमोशन सही रूप से वर्ग-3 को दिया जा सके..जिससे सहायक शिक्षकों को न्याय मिल सके ।

close