‘सिटीजन कॉप एप’ लॉन्च, सिंगल क्लिक से दर्ज होंगी शिकायतें

cgwallmanager
4 Min Read

cm-1cc

Join Our WhatsApp Group Join Now

रायपुर।रमन सिंह ने मंगलवार को अग्रसेन कॉलेज के सभागार में जन सुरक्षा पर केन्द्रित और सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित पुलिस के मोबाईल एप्प ‘सिटीजन कॉप’ का शुभारंभ किया। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग और महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किए गए इस एप्प से आम जनता में सुरक्षा की भावना और मजबूत होगी। आपातकालीन परिस्थितियों में यह जनता के हाथ में एक प्रभावी शस्त्र के रुप में मददगार होगा। 

गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कृषि एवं जलसंसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, संसदीय सचिव लाभचंद बाफना और नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे विशेष अतिथि के रुप में समारोह में उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दौर में जब अपराधी भी आधुनिक तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, यह एप्प सुरक्षा की दृष्टि से उनसे आगे रहने में पुलिस और आम जनता का सहायक होगा। लोग एक क्लिक के जरिए अपनी समस्या पुलिस कंट्रोल रुम में पहुंचा सकेंगे और पुलिस की त्वरित मदद उन्हें मिल सकेगी।  छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग द्वारा सिटीजन कॉप फाउण्डेशन के सहयोग से विकसित यह एप्प रायपुर पुलिस रेंज के पांच जिलों में प्रभावी होगा।

                  मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मोबाईल एप्प की जानकारी, फीचर्स और उपयोग की विधि पर केन्द्रित ब्रोशर का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में सिटीजन फाउण्डेशन के संचालक श्री राकेश जैन को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। फाउण्डेशन द्वारा यह एप्प छत्तीसगढ़ पुलिस को निःशुल्क उपलब्ध कराया गया है। इस एप्प के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने पर एक यूनिक आईडी आवेदनकर्ता के मोबाइल पर एस.एम.एस. से प्राप्त होगा। दर्ज शिकायत की वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निगरानी की जाएगी। शिकायत पर की गई कार्रवाई की जानकारी भी आवेदक को दी जाएगी। इस एप्प को मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित कालोनियों में एप्प की मदद से बेहतर सुरक्षा की जा सकेगी। यह एप्प अकेले यात्रा करने वाली माताओं और बहनों को त्वरित सहायता उपलब्ध कराने में मददगार होगा। उन्होंने कहा कि इससे अहसास होगा कि पुलिस मदद के लिए आसपास है और लोगों को शिकायत दर्ज कराने के लिए थाने जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। गृह मंत्री रमन सिंह ने आज यहां अग्रसेन कॉलेज के सभागार में जन सुरक्षा पर केन्द्रित और सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित पुलिस के मोबाईल एप्प ‘सिटीजन कॉप’ का शुभारंभ किया। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग और महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किए गए इस एप्प से आम जनता में सुरक्षा की भावना और मजबूत होगी। आपातकालीन परिस्थितियों में यह जनता के हाथ में एक प्रभावी शस्त्र के रुप में मददगार होगा। 

Share This Article
close