सिवरेज में लापरवाही का एक और नमूना,लम्बी दरार के साथ धसकने लगी बिलासपुर की एक और सड़क,देखे वीडियो

Chief Editor

[wds id=”14″]
IMG-20170607-WA0003बिलासपुर(सीजीवाल)।शहर  में चल रहे सिवरेज के काम में लापरवाही के चलते एक बार फिर सड़क धसकने का मामला सामने आया है। इस बार शहर के व्यस्ततम पुराना हाईकोर्ट रोड पर श्री बुक मॉल के सामने का हिस्सा धीरे- धीरे कर धसकता जा रहा है। माना जा रहा है कि करीब तीन साल पहले कराए गए सिवरेज काम के दौरान सड़क की बेस सही नहीं होने की वजह से यह स्थिति बनी है। सड़क धसकते देखकर आस- पास के हिस्से में हड़कम्प का माहौल बन गया। इलाके के कांग्रेस पार्षद  शैलेन्द्र जायसवाल की सजगता से नगर निगम के आयुक्त सौमिल रंजन चौबे और दूसरे अफसर मौके पर पहुंचे। जिन्होने फौरन पाइप लाइन पर सप्लाई बंद कराया और शहर के सभी हिस्सों पर सिवरेज के नीचे की सड़क के बेस की जाँच करने की बात कही है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

वीडियो देखने के लिए क्लिक करे https://www.facebook.com/cgwallweb/videos/1888090798125602/

IMG-20170607-WA0009सीजीवाल को मिली जानकारी के मुताबिक गाँधी चौक से पुराना हाईकोर्ट रोड पर 2014 में सिवरेज का काम कराया गया था। उस समय सड़क को करीब तीस फीट खोदा गया था। उसके बाद सड़क की फीलिंग की गई थी। यह सड़क पी़डब्लूडी की है। जिसका विस्तार कराया जा रहा है। विस्तार कार्य के दौरान सड़क किनारे लगी पानी सप्लाई की पाइप फट गई थी। जिससे पानी भीतर-भीतर फैलकर रिसने लगा था। पानी के रिसाव से बुधवार की सुबह करीब नौ बजे देखा गया कि श्री बुक मॉल के सामने के हिस्से में एक छोटा सा गड्ढा बन गया है। जो धीरे – धीरे बढ़ने लगा और दस- ग्यारह बजे तक डिवाइडर से लगकर सड़क धसकने लगी। लम्बाई में बड़ी दरार पड़ती नजर आने लगी। जिसे देखते ही हड़कम्प की स्थिति बन गई। खबर मिलने पर इलाके के पार्षद शैलेन्द्र जायसवाल मौके पर पहुंचे और निगम आयुक्त को सीधे इसकी जानकारी दी। जो मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। कार्रवाई तुरत शुरू होने से एक बड़ा हादसा टल गया। चूंकि इस सड़क पर ट्रेफिक का दबाव हर समय काफी अधिक रहता है।

                                            निगम के अफसरों ने भी माना कि 2014 में कराए गए काम के बाद सड़क की फीलिंग सही ढंग से नहीं की गई है। सिवरेज का काम पूरा होने के बाद सड़क पर 8 इँच का बेस तैयार किया जाना चाहिए था। लेकि केवल 3 इँच का बेस बनाया गया है। साथ ही रेत की जगह मिट्टी की फीलिंग की गई है। पीडब्लू डी ने जब हाल ही में सडक विस्तार का काम शुरू किया तो पाइप फटने से जमीन के भीतर पानी पहुंचने लगा। जिससे जमीन के साथ सड़क धसकने लगी। निगम आयुक्त ने मौके पर पहुंचकर तुरत पाइप लाइन पर पानी की सप्लाई बंद कराई और नई पाइप लाइन का काम शुरू कराया ।सड़क धसकने से उस रोड पर ट्रेफिक पर असर पड़ा है। हालांकि बिहारी टॉकीज की ओर से लोगों का आना-जाना जारी है। लेकिन सड़क सकरी होने की वजह से जाम की स्थिति बन रही है।

हफ्ते भर  में धसकी दूसरी सड़क

सिवरेज के काम की वजह से शहर में सड़कों की हालत काफी खराब हो गई है और अब जहां भी सड़क के नीचे पानी पहुंच रहा है वहां पर सड़क धसकने की स्थिति बन रही है। इस हफ्ते भर  में सड़क धसकने या दूसरा मामला सामने आया है। कुछ दिन पहले ही पुराना बस स्टैण्ड के पास की सड़क धंस गई थी।

आने वाली बारिश को लेकर आशंकाए

शहर  में सिवरेज की वजह से सड़क धंसकने की घटनाएं सामने आने के बाद आशंका जाहिर की जा रही है कि जब गरमी के मौसम में इस तरह की स्थिति है तो आने वाली बारिश के दौरान क्या कुछ हो सकता है। यह आशंका इस वजह से भी है कि शहर के करब सभी हिस्से में सिवरेज का काम हुआ है और अगर पुराना हाई कोर्ट रोड की तरह बाकी जगह भी रोड फीलिंग और बेस तैयार करने में लापरवाही हुई होगी तो सड़को पर असर पड़ सकता है।

सभी सड़कों का बेस टेस्ट कराएंगेः चौबे

हाईकोर्ट रोड पर हुई घटना के दौरान मौके का मुआयना करने पहुंचे नगर निगम कमिश्नर सौमिल रंजन चौबे ने संवाददाताओँ से बातचीत में कहा कि शहर में जिस जगह पर भी सिवरेज का काम हुआ है, वहां पर बेस का टेस्ट कराएंगे। जहां भी जरूरत पड़ी वहां बेस को दुरूस्त किया जाएगा। इस तरह की लापरवाही पर कार्रवाई करने के सवाल पर श्री चौबे ने कहा कि सिम्प्लेक्स के चेयरमैन को इसके फोटोग्राफ्स और वीडियो भेजे जा रहे हैं। उससे इस बारे में पूछा जा रहा है। जहाँ पर जरूरत होगी कार्रवाई की जाएगी।

close