सीवरेज मे लापरवाही,पीडब्लूडी/निगम के अफसरों पर फूटा लोगों का गुस्सा

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

IMG-20170607-WA0048 IMG-20170607-WA0049♦पुराना हाइकोर्ट रोड पर अफसरों को बनाया अघोषित बंधक
♦लिखित आश्वासन पर ही माने
बिलासपुर(सीजीवाल)।
बिहारी टाकीज के सामने धंसी सड़क को देखने पहुंचे लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता विजय भतपहरी और निगम अधीक्षण अभियंता को स्थानीय लोगों ने बंधक बना लिया। भीड़ इतनी हो गयी कि भतपहरी और सुधीर गुप्ता को बचने का मौका नहीं मिला। वार्डवासियों ने अधिकारियों के खिलाफ जमकर गुस्सा उतारा। गांधी चौक से तारबाहर तक दुबारा सड़क निर्माण के लिखित आश्वासन पर भीड़ ने भतपहरी और सुधीर गुप्ता को छो़ड़ा। इस दौरान वार्ड पार्षद शैलेन्द्र जायसवाल के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                        बिहारी टाकीज के सामने धसक रही सड़क को देखने शाम को लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता विजय कुमार भतपहरी और निगम अधीक्षण अभियंता सुधीर गुप्ता पहुंचे। दोपहर को निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे ने सुधीर गुप्ता के साथ मौके पर पहुंचकर सड़क का मुआयना किया था। चौबे ने तत्काल पाइप लाइन से पानी की सप्लाई को बंद कराया। उन्होने देखा कि डिवाईडर से सड़क लगातार करीब पचास मीटर के दायरे में धसक रही है। कमिश्नर ने मामले को सिम्प्लेक्स और पीडब्ल्यू विभाग के सामने रखने का आश्वासन दिया था। शाम को पीडब्ल्यूडी मुख्य अभियंता और निगम अभियंता सुधीर गुप्ता मौके पर पहुंचे।

                                              दोनों अधिकारियों को देखते ही वार्डवासियों का गुस्सा फूट पड़ा। भतपहरी ने बताया कि सड़क को जल्द ही दुरूस्त कर लिया जाएगा। लेकिन वार्डवासियों ने घेराव कर अघोषित रूप से सुधीर गुप्ता और भतपहरी को बंधक बना लिया। पार्षद शैलेन्द्र जायसवाल समेत वार्डवासियों ने कहा कि जब तक सड़क बनाने का लिखित आश्वासन नहीं मिलता है। तब तक यहां से किसी को जाने नहीं दिया जाएगा।

भतपहरी ने दिया लिखित आश्वासन 

                              लोगों के आक्रोश को देखते हुए मुख्य अभियंता विजय कुमार भतपहरी और निगम अभियंता सुधीर ने सड़क निर्माण का लिखित आश्वासन दिया। इसके बाद वार्डवासियों ने दोनों इंजीनियरों को मुक्त किया। शैलेन्द्र जायसवाल ने बताया कि भतपहरी और सुधीर गुप्ता ने लिखित में स़़ड़क बनाने और जांच का आश्सासन दिया है।

                              भतपहरी और सुधीर गुप्ता ने बताया है कि तारबाहर से गांधी चौक के बीच नगर निगम ने सिम्पलेक्स कम्पनी से सड़क का निर्माण करवाया। बिहारी टाकीज के सामने सड़क बुरी तरह से धस गयी है। सड़क निर्माण मे गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया है। इसके लिए सिम्पलेक्स कम्पनी जिम्मेदार है।

                               उपस्थित लोगों को भतपहरी और सुधीर गुप्ता ने लिखित आश्वासन दिया कि सिम्प्लेक्स कम्पनी की खर्च पर सड़क का पुनर्निमाण कराया जाएगा। इस दौरान लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी कार्यों का सुपर विजन करेंगे।

तीन सदस्यीय टेक्निकल टीम

                       IMG-20170607-WA0003तारबाहर चौक से गांधी पुतला के बीच सिम्प्लेक्स कम्पनी की बनायी गयी सड़क की तीन सदस्यीय टेक्निकल टीम मुआयना करेगी। इसमें डीविजन एक के ईई मधेश्वर प्रसाद, निगम से मनोरंजन सरकार और पार्षद शैलेन्द्र जायसवाल रहेंगे। तीन सदस्यीय टेक्निकल टीम सड़क की गुणवत्ता और निर्माण कार्य में की गयी लापरवाही को नोट करेंगे। रिपोर्ट को मुख्य अभियंता भतपहरी और निगम आयुक्त के सामने पेश किया जाएगा।

                                           शैलेन्द्र ने बताया कि तार बाहर से गांधी चौक के बीच सिम्प्लेक्स कम्पनी ने सड़क बनाई है। सड़कों को जगह जगह ड्रिल करने के बाद मटैरियल को एकत्रित किया जाएगा। उसके आधार पर स़ड़क की गुणवत्ता को परखा जाएगा।

सड़क निर्माण की राशि सिम्प्लेक्स देगी

                                भतपहरी और सुधीर गुप्ता ने बताया कि सिवरेज बनाने के बाद शर्तों के अनुसार सड़क निर्माण की जिम्मेदारी सिम्प्लेक्स की थी। सिम्प्लेक्स ने सड़क निर्माण में गुणवत्ता को नजरअंदाज किया है। तारबाहर से लेकर गांधी तक यदि सड़क का पुनर्रनिर्माण होता है..तो भुगतान सिम्प्लेक्स को करना होगा।

गुणवत्ता की करेंगे जांच

                                 लोकनिर्माण विभाग डीविजन एक के ईई मधेश्वर प्रसाद ने बताया कि 8 मई को सुबह नौ बजे तीन सदस्यीय टीम सड़क निर्माण गुणवत्ता की जांच करेगी। मैटेरियल की क्वालिटी का परीक्षण किया जाएगा। सड़क की थिकनेस का भी पता लगाया जाएगा। सड़क निर्माण में शर्तों का पालन किया गया है या नहीं इस बात को भी ध्यान में रखा जाएगा।

वार्डवासियों ने किया घेराव

                                मौके पर पहुंचते ही मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी भतपहरी का वार्डवासियों ने घेराव कर दिया। उपस्थित लोगों ने भतपहरी पर जमकर आक्रोश उतारा। स्थानीय लोगों ने कहा कि जब स़ड़क का निर्माण हो रहा था उस समय लोकनिर्माण विभाग के कर्मचारी कहां थे। जबकि यह सड़क उन्हीं की है। यदि उन्होने उस समय इसे गंभीरता से लिया होता तो आज ऐसी स्थिति नहीं होती। स्थानीय लोगों ने कहा कि अधिकारियों ने जनता के पैसों को पानी समझ लिया है। लेकिन अब किसी को माफ नहीं किया जाएगा।

close