‘सुपर 30’ के छात्रों को जापान में पढ़ने का न्योता देने पटना पहुंचे योशिनो

Shri Mi

Super 30, Yoshino, Japan University,पटना-‘सुपर 30’ के दो छात्रों के जापान के टोक्यो विश्वविद्यालय में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने ‘सुपर 30’ के ऊर्जावान छात्रों को वहां ले जाने की योजना बनाई है. इसी सिलसिले में टोक्यो विश्वविद्यालय के इंडिया ऑपरेशन हेड हिरोशी योशिनो शुक्रवार को पटना पहुंचे और ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार और उनके छात्रों से बातचीत की. टोक्यो विश्वविद्यालय ने ‘सुपर 30’ के छात्रों से प्रभावित होकर दो छात्र अभिषेक गुप्ता और कुणाल कुमार को पूरे स्कॉलरशिप के साथ पढ़ने के लिए दो साल पहले आमंत्रित किया था. अब दोनों छात्रों के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए और छात्रों को वहां ले जाने की योजना बनाई है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

हिरोशी योशिनो ने कहा, ‘आज जापान में युवाओं की कमी हो रही है, जबकि भारत बतौर युवाओं का देश जाना जाता है. जापान चाहता है कि भारतीय युवाओं को वहां के विश्वविद्यालय में पढ़ने का मौका दिया जाए, जिससे उनकी ऊर्जा और जापान की तकनीक का उपयोग कर दुनिया को और भी बेहतर बनाया जा सके.’

उन्होंने कहा कि पहले जापान बाहरी छात्रों को तैयार करने में विशेष रुचि नहीं लेता था, क्योंकि वहां की भाषा यहां के छात्रों के लिए बाधा थी. वर्तमान समय में बाहर के विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स की सुविधा शुरू की गई है.

योशिनो ने आनंद कुमार के प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि चाहे जापान का सबसे मशहूर टीवी चैनल एनएचके हो या फिर चर्चित अखबार योमूरी, ‘सुपर 30’ की चर्चा जापान में अकसर होते रहती है. उन्होंने कहा कि जापान की सबसे चर्चित सिने तारिका नोरिका फुजिवारा ‘सुपर 30’ को देखने पटना भी आ चुकी हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close