सुरक्षा सुझाव को शिकायत ना समझें…रेड्डी

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

press photo safty meeting 15-10-16बिलासपुर— साऊथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड को दुर्घटना मुक्त  बनाना हमारी सामुहिक जिम्मेदारी है। इसके लिए जो भी जरूरते होंगी पूरी की जाएगी। इसके लिए जो भी सुझाव होंगे उसे हम स्वीकार करेंगे। खदानों को हम आधुनिक टेक्नालााजी अपनाकर दुर्घटनाओं पर अंकुश लगा सकते हैं। यह बातें एसईसीएल अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक बीआर. रेड्डी ने त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति बैठक के दौरान कही।

Join Our WhatsApp Group Join Now

     बीआर रेड्डी ने सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सदन से जो भी सुझाव मिले हैं उनका शत प्रतिशत पालन किया जाएगा। रेड्डी ने महाप्रबंधकों से कहा कि उनके पास सुरक्षा को लेकर जो भी सुझाव हैं उसे खुलकर रखें। उनकी बातों को भी गंभीरता के साथ लिया जाएगा। रेड्डी ने कहा कि सुरक्षा समिति के सदस्य हमारी कमजोरियों को सामने लाते हैं इस बात को हमें आलोचना की नजर से नहीं बल्कि सुझाव के रूप में लेना होगा।  नई टेक्नाॅलाॅजी को अपनाकर हम खान दुर्घटनाओं में अंकुश लगाएंगे।

               बैठक में ए.के. सिन्हा उप-महानिदेशक खान सुरक्षा दक्षिण पूर्व क्षेत्र रांची ने कहा कि खदान के लिए जो भी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराना है उसे पूर्ण करें। ठेका श्रमिकों के प्रति भी हमें उतना ही संवेदनशील होना होगा जितना कम्पनी मजदूरों के प्रति हम होते हैं । खदान में आग से बचाव के लिए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था अपनाने की जरूरत है। सुरक्षा समिति की बैठक में जो भी रचनात्मक सुझाव प्राप्त होते हैं उसे पूर्ण रूप से अमल में लाना होगा।

                              एस. कृष्णमूर्ति उप-महानिदेशक खान सुरक्षा पश्चिम क्षेत्र नागपुर ने कहा कि पैरा मेडिकल इक्जामिनेशन सेन्टर को पूर्ण रूप से सुसज्जित किया जाए। जाॅंच में किसी प्रकार की समस्या न   हो । मेन रायडिंग लगाया जाए…ताकि खदानों में आने-जाने में समय की बचत हो सके ।

                         निदेशक वित्त ए.पी. पण्डा ने कहा कि सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए जिस भी चीज की आवश्यकता होगी उसकी पूर्ति की जाएगी। इसके लिए पैसों की कोई कमी नहीं होगी ।

                  निदेशक तकनीकी कुलदीप प्रसाद ने कहा कि सुरक्षा मानक को हम जितना आगे ले जा सकते हैं उतना ही अच्छा। समीतियों के विचार विमर्श से सुरक्षा के पुख्ता इतंजाम करना हम सबकी जिम्मेदारी है।

                                            श्रमसंघ प्रतिनिधि आर.एस. गुप्ता, धनंजय श्रीवास्तव, आनंद मिश्रा, बी. धर्माराव, ललन सोनी ने मूलभूत समस्याओं को लेकर खान सुरक्षा के मुद्दों पर अपने सुझाव दिए।

                    बैठक के दौरान उपस्थित एम.के. मालविया निदेशक खान सुरक्षा विद्युत रांची, एम. सहाय निदेशक खान सुरक्षा विद्युत नागपुर, राम अभिलाष निदेशक खान सुरक्षा जबलपुर क्षेत्र, एम. आर. मांडवे निदेशक खान सुरक्षा बिलासपुर, जे.पी. वर्मा उप-निदेशक खान सुरक्षा यांत्रिक नागपुर, एम. अरूमुगम उप-निदेशक खान सुरक्षा यांत्रिक नागपुर,ए.व्ही. सुब्बाराव उप-निदेशक खान सुरक्षा यांत्रिक नागपुर, राजकुमार उप-निदेशक खान सुरक्षा विद्युत नागपुर, अजय कुमार यादव उप-निदेशक खान सुरक्षा यांत्रिक रांची, पी. दामोदर उप-निदेशक खान सुरक्षा विद्युत रांची, वेकन्ना बनाथु उप-निदेशक खान सुरक्षा जबलपुर क्षेत्र, टी. महतो उप-निदेशक बिलासपुर क्षेत्र, आर.के. सिंह उप-निदेशक खान सुरक्षा रायगढ़ क्षेत्र, एम.डी. मिश्रा उप-निदेशक खान सुरक्षा रायगढ़ के सुझावों और निरीक्षण दौरे में जाॅंच के बाद जो भी देखा बेहतरी के लिए अपने सुझाव भी दिए ।

                                     कार्यक्रम के प्रारंभ सुरक्षा दीप प्रज्जवलन किया गया। उपस्थित सभी लोगों ने सुरक्षा शपथ लिया ।  कोयला उत्पादन के दौरान हादसे के शिकार श्रमिकों को श्रद्धांजलि दी गयी। इसके बाद सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया । स्वागत सम्बोधन आर.के. मांझी महाप्रबंधक खान सुरक्षा ने किया।

close