सेन्ट्रल युनिवर्सिटी में ताजा हुईं डा. कलाम की यादें

Chief Editor
3 Min Read

kalam cu 1

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर। मिसाइल मैन, जननायक, वैज्ञानिक के रूप में ऋषि, प्रेरणा स्त्रोत, अभूतपूर्व ऊर्जा के धनी, शीर्षस्थ लेकिन बाल सुलभ, और ना जाने क्या-क्या और किन-किन विभूषणों से मंगलवार को  गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के रजत जयंती सभागार में भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को याद किया गया और श्रद्धासुमन अर्पित किये।

विश्वविद्यालय के रजत जयंती सभागार में प्रात: 11 बजे पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किये गये कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर एसपी सिंह ने नवंबर 2006 में पांचवें दीक्षांत समारोह में शामिल होने आए तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. कलाम के प्रवास के दौरान हुए अनुभवों को साझा किया। प्रोफेसर सिंह ने उन्हें अनुशासन प्रिय, सीखने की ललक से ओतप्रोत, सरल जीवनशैली और ज्ञान के उपासक के तौर पर याद किया। प्रोफेसर सिंह ने कहा कि यह विश्वविद्यालय का सौभाग्य है कि हमें डॉ. कलाम साहब का मार्गदर्शन एवं विचारों को जानने का सुअवसर प्राप्त हुआ।

जिस वक्त घड़ी की सुइयां 12 बजकर 05 मिनट का संकेत दे रहीं थीं ठीक उसी वक्त विश्वविद्यालय के कुलसचिव  एचएन चौबे ने कहा कि 7 नवंबर 2006 के दिन भी ठीक 12 बजकर 05 मिनट पर ही पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में शरीक हुए थे। यह संकेत मात्र है कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को पूरा विश्वविद्यालय परिवार कितनी शिद्दत के साथ अपने जहनों में बसाए हुए है।

इससे पहले रजत जयंती सभागार में मौजूद सभी को नवंबर 2006 में आयोजित हुए दीक्षांत समारोह की वीडियो क्लिपिंग भी दिखाई गई। श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अवसर पर अधिष्ठाता प्राकृतिक संसाधन प्रोफेसर एसएस सिंह, अधिष्ठाता विधि प्रोफेसर मनीष श्रीवास्तव, अधिष्ठाता गणितीय एवं संगणक विज्ञान प्रोफेसर अमित सक्सेना, अनुप्रयुक्त भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर पीके बाजपेयी, बायोटेक्नालॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर बीएन तिवारी, प्रोफेसर हरीश कुमार, प्रोफेसर वीडी रंगारी, उपकुलसचिव श्री संपूर्णानंद झा, शिक्षक संघ के अध्यक्ष एसके लांझियाना, कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश सोनी, छात्र परिषद के अध्यक्ष  नीतीश साहू ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

 

close