सोहागपुर इलाके के खैरहा अंडर ग्राउंड कोल माइन्स को मिली मंजूरी, कोयला उत्पादन में होगी बढ़ोतरी

Shri Mi
2 Min Read

बिलासपुर।देश की दिन-प्रतिदिन ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु देश की अग्रणी कोयला कम्पनी एसईसीएल हमेशा से कटिबद्ध रहा है। एसईसीएल का पूर्ण प्रयास रहता है कि निर्धारित कोयला उत्पादन के लक्ष्य को समेकित प्रयास से हासिल कर सके। वार्षिक कोयला उत्पादन कोल माईन को प्राप्त पर्यावरण स्वीकृति के अनुसार किया जाता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस परिप्रेक्ष्य में केन्द्रीय पर्यावरण, वन और परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) ने सोहागपुर क्षेत्र के खैरहा अण्डरग्राऊण्ड माईन के विस्तार के लिए पर्यावरण मंजूरी दी है। पहले इसमें 0.585 एमपीटीए का इनवायरमेंट क्लियरेंस था जिसे अब बढ़ाकर 0.819 एमपीटीए कर दिया गया है।

यह कोयला उत्पादन के वार्षिक लक्ष्य की प्राप्ति में सहायक सिद्ध होगा। ज्ञात हो कि खैरहा भूमिगत खान सोहागपुर क्षेत्र में माह अक्टूबर 2018 में एक सी.एम. मशीन के द्वारा एक माह में सर्वाधिक 75175 टन उत्पादन किया जो कि सम्पूर्ण भारत वर्ष में एक सी.एम. मशीन द्वारा एक माह में कोयला उत्पादन में एक कीर्तिमान है।

एसईसीएल अपने स्थापना के बाद से हर साल खुद अपने कोयला उत्पादन रिकार्ड को पार करता रहा है। कोलइण्डिया की यह अनुषंगी कंपनी कोलइण्डिया के कुल कोयला उत्पादन का लगभग एक चैथाई कोयला उत्पादन करते हुए अपने कोयला उत्पादन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करता है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close