स्कूलों का वार्षिक कैलेण्डर जारी,क्लास रूम कोर्स को 10 इकाईयों में बांटा गया,इस महीने तक है कोर्स पूरा करने का टार्गेट,

Shri Mi
5 Min Read

रायपुर।स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में शुरू हुए शिक्षा सत्र के लिए वार्षिक शैक्षिक कैलेण्डर निर्धारण किया गया है। इसके तहत कक्षावार पाठ्यक्रम को 10 इकाईयों में विभाजित कर हर माह की इकाई की पढ़ाई पूरी करते हुए फरवरी माह के पहले सप्ताह तक पाठ्यक्रम पूरा कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद सम्पूर्ण पाठ्यक्रमों की पुनरावृत्ति की जाएगी और अप्रैल माह के प्रथम या द्वितीय सप्ताह में वार्षिक परीक्षा अथवा राज्य स्तरीय आकलन का आयोजन किया जाएगा। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को कलेण्डर के अनुरूप समय-सीमा में अध्ययन एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियां कराने के निर्देश दिए हैं। शैक्षणिक कलेण्डर में कक्षा पहली से लेकर आठवी तक हर माह आकलन भी किया जाएगा। जून माह में सर्वेक्षित बच्चों का कक्षा में शतप्रतिशत नामांकन का लक्ष्य है। इसी तरह शिक्षकों के लिए आवश्यक क्षमता विकास करने, विद्यालय प्रबंध समिति का गठन कर बैठक करने और निःशुल्क पाठ्यपुस्तक एवं गणवेश वितरण का कार्य भी किया जाएगा। वृक्षारोपण की तैयारी भी की जाएगी।

यह भी पढे-शिक्षा कर्मी भी रह चुके हैं नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, चार नौकरी छोड़कर आए हैं राजनीति में

जुलाई माह में इकाई एक एवं दो का अध्यापन, प्रथम सावधिक आकलन किया जाएगा। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन करने के साथ मुंशी प्रेमचंद की जयन्ती पर साहित्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। अगस्त माह में पाठ्यक्रम की इकाई तीन से चार का अध्यापन के साथ युवा क्लब का गठन और द्वितीय सावधिक आकलन किया जाएगा। इसके अलावा इंस्पायर अवार्ड योजना के अन्तर्गत प्रदर्शनी, स्वतंत्रता दिवस समारोह किया जाएगा। तथा उच्च प्राथमिक स्तर से उच्चतर माध्यमिक स्तर के लिए विज्ञान सेमीनार एवं विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित किए जाएंगे।

सितम्बर माह में पाठ्यक्रम की इकाई पांच का अध्यापन, तृतीय सावधिक आकलन करने के अलावा त्रैमासिक परीक्षा ली जाएगी एवं पालकों के समक्ष परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाएगी। इसी तरह शिक्षक दिवस, विश्व साक्षरता दिवस और विकासखण्ड जिला और क्षेत्रीय स्तर पर विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

अक्टूबर माह में पाठ्यक्रम की इकाई छह का अध्यापन एवं चतुर्थ सावधिक आकलन के साथ गांधी जयन्ती, शाला में प्रथम ग्राम सभा, कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता, स्कूल स्तरीय ओलम्पियाड, विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता राज्य और राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह उच्चतर प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के लिए राज्य स्तरीय विज्ञान सेमीनार या विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा।

नवम्बर माह में एक से 7 नवम्बर तक संकुल स्तर पर ओलम्पियाड, प्राथमिक स्तर पर प्रथम योगात्मक आकलन, पाठ्यक्रम की इकाई सात एवं आठ का अध्यापन, राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा, बाल दिवस आयोजन और जिला स्तरीय ओलम्पियाड का आयोजन किया जाएगा।दिसम्बर माह में पाठ्यक्रम की इकाई नौ का अध्यापन एवं शाला आधारित आकलन किया जाएगा। राष्ट्रीय भारतीय सैनिक महाविद्यालय परीक्षा के साथ-साथ अर्द्ध वार्षिक परीक्षा भी आयोजित होगी। इसी तरह मानव अधिकार दिवस एवं उर्जा संरक्षण दिवस के साथ-साथ शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन भी किया जाएगा।

जनवरी माह में पाठ्यक्रम की इकाई दस का अध्यापन, अर्द्ध वार्षिक परीक्षा परिणाम की घोषणा के बाद परिणाम पालकों को सौंपा जाए। विद्यालय प्रबंध समिति एवं शिक्षक पालक संघ की बैठक का आयोजन भी होगा। इसी तरह पांचवा सावधिक आकलन, ओलम्पियाड और गणतंत्र दिवस का आयोजन किया जाएगा।फरवरी माह में सम्पूर्ण पाठ्यक्रम की पुनरावृत्ति के साथ विज्ञान दिवस का आयोजन किया जाए। मार्च माह में भी सम्पूर्ण पाठ्यक्रम की पुनरावृत्ति, छठंवा सावधिक आकलन एवं द्वितीय योगात्मक आकलन किया जाएगा और विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक आयोजित की जाएगी। इस माह वार्षिक परीक्षा के आयोजन की तैयारी भी की जाएगी।

अप्रैल माह के प्रथम एवं द्वितीय सप्ताह में वार्षिक परीक्षा ली जाएगी। उत्तर पुस्किाओं का मूल्यांकन के साथ अम्बेडकर जयंती पर शाला में द्वितीय विशेष ग्राम सभा का आयोजन और 30 अप्रैल को विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक ली जाएगी तथा परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाएगी। विद्यालयों में एक मई से 15 जून तक ग्रीष्म कालीन अवकाश रहेगा और समर कैम्प का आयोजन किया जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close