स्कूलों के टैबलेट में अश्लील तस्वीर,शिक्षकों के डाटा हैक होने का खतरा,टैबलेट बंद करने वीरेंद्र दुबे की मांग

Shri Mi
3 Min Read

Shikshakarmi,virendra dubeyरायपुर।स्कूलों में ई-अटेंडेंस के लिए दी गई टैबलेट्स में प्रदेश भर से अश्लील तस्वीर दिखने से शिक्षकों के शर्मसार होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही है। स्कूलों के टैबलेट्स में इस तरह अश्लील तस्वीरों का आना एक बड़े खतरे की ओर भी इंगित करता है।एक ओर जब देश के ट्राई चीफ श्री शर्मा के आधार नम्बर के आधार पर हैकर्स उनकी समस्त निजी जानकारियों को हैक करने के समाचार सुर्खियों पर है, वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में स्कूलों को ई अटेंडेंस के लिए दी गई टैबलेट्स में अश्लील तस्वीरों के आने से एक बड़े सायबर क्राइम से भी इंकार नही किया जा सकता,क्योंकि इस टैबलेट्स में प्रदेश के समस्त प्राचार्यों और शिक्षकों की निजी जानकारियां दर्ज है, साथ ही साथ स्कूल के दर्ज बच्चो की आधार नम्बर सहित अन्य जानकारियां फीड हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ के स्कूलों में जब से यह टैबलेटस वितरण किया गया है तब से यह विवादों में रहा है, सर्वप्रथम तो यह सिर्फ शिक्षकों के लिए लागू किया गया जिसे शिक्षकों ने अपने अपमान से जोड़कर देखा जिसका विरोध भी उन्होंने किया,दूसरा इसके निम्नस्तरीय क्वॉलिटी भी चर्चा का विषय रही क्योंकि वितरण पश्चात ही इसमे कई खराबियां सामने आई और बहुत सारे स्कूल के टैबलेट्स खराब पड़े हुए हैं। अब अश्लील तस्वीरों के दिखाई देने से भारी बवाल मचा हुआ है।

शिक्षक पँ ननि मोर्चा के प्रदेश संचालक वीरेंद्र दुबे ने इसे तत्काल बन्द कर सारे टैबलेट्स को वापस करने की मांग करते हुए कहा कि- विद्यालय के सरकारी टैबलेट्स में अश्लील तस्वीरों के दिखाई देने से हम शिक्षकों को शर्मसार होना पड़ रहा है,हमारी शिक्षिका बहने जब अपनी हाजिरी दर्ज करने अंगूठा लगाने जा रही हैं तो स्क्रीन पर गन्दी तस्वीरे सामने आ रही है,यह अत्यंत निंदनीय है,इस टैबलेट्स प्रदेश के समस्त शिक्षकों की निजी जानकारी दर्ज है,फिर हम हाजिरी के रूप में रोज अपना फिंगरप्रिंट दे रहे हैं, अश्लील दृश्यों के आने का मतलब यह है कि टैबलेट्स सुरक्षित नही है,इस घटना से किसी बड़े सायबर क्राइम से भी इंकार नही किया जा सकता।इसे तत्काल बन्द कर सारे टैबलेट्स को वापस करा देना चाहिए, वैसे भी शिक्षक ईमानदारी का पर्याय होता है वह एकमात्र ऐसा कर्मचारी है जो घण्टी बजाकर अपने आने और जाने की सूचना देता है,अंगूठा लगाकर उपस्थिति दर्ज कराना और केवल शिक्षकों पर लागू करना ही शिक्षकों के सम्मान को ठेस पहुचाना है।

प्रदेश मीडिया प्रभारी जितेन्द्र शर्मा ने सरकारी टैबलेट्स पर अश्लील तस्वीरों के आने को चिंताजनक बताया और कहा कि इण्टरनेट वैश्विक है और फ्रॉड एप्स तथा हैकर्स की भरमार है जो हमेशा नुकसान पहुचाने की तलाश में रहते हैं,निजी जानकारियां चुराकर बड़े घटनाक्रम को अंजाम देते हैं इसलिये सावधानी अत्यंत जरूरी है। इस टैबलेट्स में दर्ज सारी जानकारी तत्काल मिटा देना चाहिए और यह टैबलेट्स शासन को वापस ले लेना चाहिए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close