स्कूल शिक्षा विभाग:एडवेंचर कैम्प में सूरजपुर के स्काउट गाइड दल ने दी शानदार प्रस्तुति

Shri Mi
2 Min Read

सूरजपुर।स्काउट्स एवं गाइड्स के लिए राज्य स्तरीय पर्वतारोहण व्यक्तित्व विकास वह आपदा प्रबंधन शिविर का आयोजन दिनाँक 28 जनवरी से 03 फ़रवरी तक भारत स्काउट्स एवं गाइड्स नेशनल एडवेंचर क्लब सतपुड़ा पंचमढ़ी मध्य प्रदेश में किया गया।भारत स्काउट्स एवं गाइड्स छत्तीसगढ़ के राज्य मुख्य आयुक्त गजेंद्र यादव के मार्गदर्शन व राज्य सचिव गजानंद गौतम के निर्देश पर छत्तीसगढ़ शासन के वित्तीय अनुदान से स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा टी संवर्ग के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए एडवेंचर का आयोजन किया गया ।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

जिसमें जिले से 39 स्काउट 52 गाइड्स 4 स्काउटर व 4 गाइडर शामिल हुए ए एस ओ सी गाइड करुणा मसीह के नेतृत्व में विभिन्न गतिविधियों का नेतृत्व में विभिन्न गतिविधिया क्रियान्वित की गई ।

जिला सूरजपुर के सचिव उमेश गुर्जर की अगुवाई में दल ने ट्रैकिंग के विभिन्न विधाओं में अपना हाथ आजमाया जिसमें मुख्य रूप से तीरंदाजी , राइफल शूटिंग ,रॉक क्लाइंबिंग, माउंटेन ,बाइकिंग, घुड़सवारी, वोटिंग इत्यादि प्रमुख रही।

इसके अलावा दल ने प्रतिदिन लगभग 13 किलोमीटर पहाड़ों के बीच पगडंडियों से गुजरते हुए विभिन्न पर्यटन स्थल जिनमें पांडव गुफा चौरागढ़ जिस की समुद्र तल से ऊंचाई 42 फीट है सीता नहानी ,गुप्तेश्वर महादेव, बड़े महादेव ,जटाशंकर मंदिर, बेगम पैलेस, बी वाटरफॉल, छावनी, झील ,लार्सन हिल स्टेशन, राजेंद्र गिरी पर्वत, सनसेट पॉइंट ,धूपगढ़ ,हांडीखो इत्यादि का भ्रमण किया और प्रकृति का अध्ययन भी किया शाम को कैंप फायर में लोक कला की आकर्षक प्रस्तुति भी दी।

स्काउट्स गाइड्स के वापस आने पर स्काउट्स के पदेन कमिश्नर वह जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार सिंह ,जिला प्रशिक्षण रामदत्त पटेल, जिला संगठन आयुक्त दीपक दास के अलावा जिले के सभी स्काउट और गाइड ने बधाईयां दी।

जिले से प्रभारी के रूप में उमेश कुमार गुर्जर, नंद कुमार सिंह , बलभद्र देवांगन, राम बिहारी सिंह, धनसरी राजवाड़े श्रीमती मीना राजवाड़े, कौशल्या मलिक और चंद्र मणि शामिल हुए।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close