स्मार्ट फोन की बिक्री बढ़ी,छोटे व्यवासायी ले रहे आनलाइन पेमेन्ट

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

imagesदंतेवाड़ा।कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिए जाने के साथ ही स्मार्ट फोन की बिक्री में तेजी आयी है।  दंतेवाड़ा में खोमचे वाले भी कैशलेस ट्रांजेक्शन को खूब पसंद कर रहे हैं। टेकनार चौक के पास अंडा और फल बेचने व्यवसायियों ने स्मार्ट फोन लिया है। सेलून मालिक के पास कल तक एन्ड्रायड फोन नहीं था। लोग पूछते थे क्यों भाई मोबाइल ऐप से पेमेंट लेते हैं क्या।सैलून मालिक ने अब स्मार्ट फोन ले लिया है।भुगतान  ई.पेमेंट ले रहा है।

                   बीते एक पखवाड़े में छोटे व्यवसायी स्मार्ट फोन की ओर तेजी से खरीद रहे हैं। ग्राहक आनलाइन भुगतान कर रहे हैं। दंतेवाड़ा के टेकनार चौक में फल विक्रेता रामकुशल साहू ने बताया कि नगर पालिका के अमले ने डिजिटल ट्रांजेक्शन से होने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्होने बताया कि स्मार्ट फोन को आपरेट करना भी आसान है। अंडे का ठेला लगाने वाले व्यवसायी मिथुन ने बताया कि व्यवसायी को समय की जरूरत समझनी चाहिए। समय के साथ चलने पर व्यापार भी बढ़ता है। मैं अपने ग्राहक को हर तरह की सुविधा देना चाहता हूँ। स्मार्ट फोन आ जाने के बाद चिल्हर की दिक्कत नहीं रह गयी है। रोज-रोज बैंक का भी चक्कर नहीं लगाना पड़ता है।

                            मालूम हो कि दंतेवाड़ा की अधिकांश दुकानों में पेटीएम और मोबाइल ऐप के बार कोड लग गए हैं। दंतेवाड़ा में 72 व्यवसायियों ने पीओएस के आवेदन दिए हैं। आम जनता भी ई.पेमेंट के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो इसके लिए ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर लगातार डिजिटल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दंतेवाड़ा में डिजिटल क्रांति को बढ़ावा देने के लिए तीन हजार से अधिक डिजिटल आर्मी के सदस्य काम कर रहे हैं। पालनार, नकुलनार और कटेकल्याण में भी व्यवसायी ई.पेमेंट को लेकर बेहद उत्साहित हैं।  पालनार का पूरे शॉपिंग कॉम्पेक्स को वाई.फाई से जो़ड़ दिया गया है।

                      कलेक्टर सौरभ कुमार के निर्देश पर जिला प्रशासन दंतेवाड़ा व्यवसायियों को डिजिटल पेमेंट करने को कहा है। सीईओ गौरव सिंह और एसडीएम दिलीप अग्रवाल समेत अन्य अधिकारी ई पेमेंन्ट की सुविधा को बढ़ाने व्यापारियों को लगातार उत्साहित कर रहे हैं।

close