स्मार्ट स्कूल से स्मार्ट बच्चे और फिर स्मार्ट शहर-पाण्डेय

cgwallmanager
5 Min Read

DSC_5296बिलासपुर। डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय द्वारा उच्च शिक्षा के बाद अब प्राथमिक शिक्षा में भी बच्चों को शिक्षा देने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए बिलासपुर में प्रदेश का पहला ब्रेनीबियर प्री स्कूल शुभम विहार में प्रारंभ किया गया। इसमें प्ले गु्रप में 18 महिने से 3 साल तक, नर्सरी में 3 साल से बड़े बच्चे और डे केयर में 3 से 10 वर्ष तक के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। यहां छोटे बच्चों को विश्व स्तरीय एमआई थ्योरी के अनुसार सीखया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                  इस अवसर पर मुख्य अतिथि की रूप में उपस्थित केंद्रीय विवि के कुलसचिव डाॅ. मनीष श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान समय संास्कृतिक संक्रमण का काल है। बच्चे संस्कृति और संस्कार को भूल कर तकनीक की अंधी दौड़ में शामिल हो गए हैं। ऐसे में भारतीय मूल्य और भारतीय संास्कृतिक विरासत खोने के कगार तक जा पहुंची है। इस काल में शिक्षक एवं स्कूल संचालक को इससे बचाए रखने पर पर ध्यान देना चाहिए। श्री श्रीवास्तव ने ब्रेनीबियर के प्रारंभ पर डाॅ. सी.वी.रामन् विवि एवं आईसेेक्ट परिवार को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में इनोवेटिव स्कूल को प्रारंभ करने के लिए बड़ी पहल की जरूरत थी, जो इस ग्रुुप ने पूरी की है। इसका लाभ शहर की भावी पीढ़ी को मिलेगा। हम नई पौध को शिक्षा की सही दशा और दिशा दें पाएंगे। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि अभी बच्चों में जैनेटिक कैरेक्टर एडवंास हैं, ऐसे समय में स्कूल की भूमिका बच्चों के भविषय के निमार्ण में काॅफी महत्वपूर्ण है। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि लोगों की आकाक्षाओं को पूरा करते हुए सफलता के अनेक आयाम तय करना है। उन्होंने बताया कि आज के युग में संस्कारों को बढ़ाना बड़ी चुनौती है। वर्तमान शिक्षा प्रणाली को अपनी विभिन्न योजनाओं को प्राथमिक शिक्षा पर ध्यान केंद्रीत करना चाहिए, जिससे विद्यार्थियों की मजबूत नींव तैयार की जा सकें। इस अवसर पर स्कूल के षिक्षक, शिक्षिकाएं एवं अन्य शिक्षा जगत से जुड़े लोग उपस्थित थे। 

         25 साल के रिसर्च का परिणाम है बे्रनीबियर-कुलसचिव-

cvr shail newइस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में उपस्थित डाॅ.सी.वी.रामन् विवि के कुलसचिव शैलेष पाण्डेय ने कहा कि ब्रेनी बियर स्कूल प्रारंभ करने के पीछे 25 साल का रिसर्च है। इसके बाद यह मूर्त रूप में आज आपके सामने है। यह देश का 12 वां व प्रदेश का पहला स्कूल है। हमारा शहर बिलासपुर प्रदेश के महत्वपूर्ण शहर में शामिल है। आज हम स्मार्ट सिटी की कल्पना में काम कर रहे हैं ऐसे में सबसे पहले स्मार्ट बच्चें होेने चाहिए। यह तभी संभव है जब बच्चों को प्रारंभ से ही स्मार्ट स्कूल में शिक्षा और संस्कार दिया जाए। सही मायने में यह स्मार्ट प्रदेश बनाने की राह में पहला कदम है। इससे आने वाली पीढ़ी अच्छी तैयार होगी। श्री पाण्डेय ने बताया कि उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को उम्र के इस पड़ाव में शिक्षित करने और उन्हें रोजगार देने के काम के बाद। अब नौनिहालों को पढ़ाने का आनंद ही अलग है। हम इस नए आनंद का अनुभव करने जा रहे हैं।

प्रदेश के सभी जिलों में खुलेंगे स्कूल
इस अवसर पर विवि के कुलसचिव श्री पाण्डेय ने बताया कि यह प्रदेश का पहला स्कूल है। जल्द ही प्रदेश के सभी 27 जिलों में स्कूल खोले जाएंगे। ताकि प्रदेश के बच्चों को प्रारंभ से ही स्मार्ट स्कूलों में सीखया जा सके। रायपुर,अबिकापुर और भिलाई में स्कूल खोलने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

थीम बेस्ड शिक्षा प्रणाली से सीखेंगे बच्चे-अनुपमा
इस अवसर पर स्कूल की संचालिका अनुपमा दास ने बताया कि बच्चों को थीम बेस्ड शिक्षा प्रणाली के तहत सीखाया जाएगा। हर महिने की थीम अलग अलग होगीं। साथ ही इसमे बच्चें फाइन मोटर स्कील के अनुसार अनुभव के आधार पर लर्न करेंगे। दूसरे षब्दों में इसे लर्निंग बाई डुईंग कहा जा सकता है।
क्या है खास…
ब्रेनी बियर मध्य भारत का पहला प्री स्कूल चैन।
विश्व स्तरीय ईटीएल लर्निंग सुविधा।
भाष। व कम्युनिकेशन स्कील, मोटर स्कील,कल्पनाशीलता,रचनात्मकता सोशल व भावनात्मक दक्षता।1 से 2 साल के बच्चों के लिए मदर टोडलर प्रोग्राम भी।एक्टिविटी क्लब 3 से 10 वर्प के बच्चों के लिए।बच्चों के लिए लर्निंग किट।

close