स्वयं के मकान का सपना होगा सच, मंत्री अमर अग्रवाल ने किया आवास वितरण

Shri Mi
6 Min Read

बिलासपुर।हर किसी का सपना अपना स्वयं का पक्का मकान का होता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिनका जहां पर जमीन है, उन्हें वहीं पर ही पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा।उक्त बातें नूतन चौक सरकंडा में आयोजित आवास वितरण कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग मंत्री व नगर विधायत अमर अग्रवाल ने कही। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ था। आजादी को 71 वर्ष हो गए, लेकिन आज भी देश के करोड़ों लोग बेघर हैं उनका अपना कोई मकान नहीं है। इसपर देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी ने संकल्प लिया कि जब देश आजादी का 75वां वर्ष मनाया जाएगा तो कोई भी बेघर नहीं रहेगा। सभी के पास व्यवस्थित अपना स्वयं का पक्का मकान होगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मंत्री ने कहा कि शहर में कई बहनें ऐसी हैं, जो वर्षों से किराए के मकान में रहती हैं। कई ऐसे झुग्गी झोपड़ी हैं, जिनके पास पट्टा नहीं है। पट्टा नहीं होने के कारण घर टूटने का डर बना रहता है। शहर के ऐसी सभी बहनों को अब डरने की जरूरत नहीं है, जिनके पास पट्टा नहीं या जो किराए के मकान में रहते हैं। सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की शासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ही मोर जमीन मोर मकान योजना बनाई। इसमें जिनके पास नंबरी या पट्टे की जमीन है, उन्हें ढ़ाई लाख रुपए तक मकान बनाकर दिया जा रहा है। शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के करीब 20 हजार आवेदन आएं हैं और 2022 तक सभी को उनका पक्का मकान मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक गरीब का सपना रहता है कि उसका खूद का पक्का मकान हो ऐसे सपनो को सरकार द्वारा साकार किया जा रहा है।

मकान पाकर आज जो खुशी और उत्साह इन बहनों की आंखों में देखी है। 20 साल के विधायक कार्य के दौरान ऐसी खुशी मुझे नही हुई। इससे पूर्व कमिश्नर सौमिलरंजन चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नूतन चौक पर बने 256 मकान प्रदेश में पहला ऐसे मकान हैं, जो मोनोलीसिक पद्धति से बनी है। यहां एक मकान बनाने की लागत करीब साढ़े पांच लाख रुपए आई है। इसमें जमीन की कीमत नहीं जोड़ी गई है। जमीन के साथ इस मकान की कीमत 25 से 30 लाख रुपए की होगी, जो मात्र 75 हजार रुपए में हितग्राहियों को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि मंत्री जी के अथक प्रयास से राज्य शासन और केंद्र शासन से इस मकान को बनाने की अनुमति ली गई। इसके बाद यह मकान आज रिकार्ड समय पर बनकर आप लोगों के सामने है। उन्होंने कहा कि 5700 मकान और बनाए जाएंगे, जिसका टेंडर आ चुका है। इसी तरह 15 हजार आवास बनाने के लिए भी प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध कराने के लक्ष्य अनुरूप सतत् कार्य किया जा रहा है।

कार्यक्रम में मेयर किशोर राय, सभापति अशोक विधानी, एमआईसी सदस्य उमेशचंद्र कुमार, श्याम साहू, बंशी साहू, पार्षद नारद साहू, विजय ताम्रकार, निगम के अधिकारी व कर्मचारी व हितग्राही महिलाएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

जरभाठा, तालापारा व मिट्टी टीला का भूमिपूजन जल्द
कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि मिट्टी टीला और तालापारा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 250 करोड़ रुपए की लागत से ऐसे ही मल्टी स्टोरी बिल्डिंग निर्माण होगा। इसी तरह जरहाभाठा में 500 करोड़ रुपए से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिल्डिंग बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिनकी जमीन जहां पर है उन्हें योजना के तहत वहीं पर ही पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा।

हितग्राहियों ने की खुशी जाहिर
कार्यक्रम के दौरान हितग्राहियों ने भी अपना विचार व्यक्त किया। इस दौरान कमला यादव ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है। इतना सुंदर मकान बनाकर हमारे ही जमीन में दिया जा रहा है। इसके लिए मैं शासन और मंत्री श्री अमर अग्रवाल को धन्यावाद देती हूं। उर्मिला यादव ने कहा कि पहले खपरा वाला मिट्टी के घर में रहते थे। पक्का मकान सपने में भी नहीं सोच सकते थे, लेकिन शासन ने हमें पक्का मकान देकर यह सपना पूरा किया है। कृष्णा कोरी ने कहा कि हमारे ही जमीन पर मकान बनाकर देने का वादा मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने किया था। उन्होंने तय समय पर मकान बनाकर वितरण किया है। कच्चे मकान से सुव्यवस्थित तमाम सुविधाओं के साथ पक्का मकान में रहना यह जीवन का सबसे बड़े सपने के साकार होने जैसा ही है। इसके लिए मंत्री अमर अग्रवाल का धन्यवाद है।

किया गया पौधरोपण
कार्यक्रम में बिल्डिंग लोकार्पण से पूर्व मंत्री श्री अमर अग्रवाल, मेयर श्री किशोर राय व अन्य जनप्रतिनिधियों ने पौधरोपण किया। इस दौरान मंत्री श्री अग्रवाल ने हितग्राहियों से बिल्डिंग परिसर को हरा-भरा रखने की बात कही।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close