स्वास्थ्य मंत्री TS Singhdeo ने कहा-घबराना की जरूरत नहीं..घर पर रहें..निर्देशों को मानें..कोरोना की मौत के लिए साबुन काफी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर—- स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा..किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना को मिलकर हराएंगे। और कोरोना की हार निश्चित भी है। इसके लिए आपका केवल और केवल समर्थन चाहिए। घर पर रहें। निश्चित अंतराल पर साबुन से हाथ धोएं। सेनेटाइजर के पीछे भागने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यही साबुन आपको सुरक्षित रखने के लिए काफी है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                       स्वास्थ्य मंत्री कार्यालय से एक वीडियों जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लोगो से अपील की है कि कोरोना को लेकर पैनिक या घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप लोग मिलकर कोरोना को हराने जा रहे हैं। लेकिन इसके लिए थोड़ी सी सावधानी रखने की जरूरत है।

            सिंहदेव ने वीडियों में कहा कि हम सबको शासन प्रशासन के निर्देशों का पालन करना जरूरी है।कोई इंसान पिछले 20 दिनों के अन्दर यदि कोरोना प्रभावित प्रांत या विदेश से आया है। वह सबसे पहले अपनी जांच जरूर करवाएं। टोल फ्री नम्बर 108 पर जानकारी भी दें। ऐसा करने से वह व्यक्ति अपने देश के साथ परिवार की सुरक्षा करता है। जांच को लेकर किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।

              टीएस बाबा ने करोना को लेकर कुछ जानकारी भी वीडियों में दिया है। उन्होने कहा कि यदि किसी को बार बार सूखी खांसी आती है। तो हमें सतर्क हो जाना है। और खांसी के साथ तेज बुखार होता है हमें चिंता करना है। यदि सांस  लेने की दिक्कत हो रही है तो हमें मामले को गंभीरता से लेना है। तीन में से कोई दो लक्षण भी मिले तो हमें तत्काल डॉक्टर से सम्पर्क करना है। सम्पर्क करने का यह कतई अर्थ नहीं कि हमें कोरोना हो गया है। जांच करवाने के बाद हम अनावश्यक परेशामियों और तनाव से मुक्त हो जाएंगे।

                       टीएस सिंहदेव ने कहा कि छींक लेते समय  मुंह के सामने रूमाल रखें। कोशिश जरूर करें कि छींकते समय लोगों से दूर रहे। मेरा मानना है कि एक मीटर नहीं बल्कि दो मीटर छींकने वाले दूर रहें। इससे कोरोना फैलने की संभावना नहीं रहेगी। क्योंकि छींक के प्रभाव के आए बिना आपको कोरोना नहीं होगा।

                सिंहदेव ने कहा कि हर घर में साबुन है। सेनेटाइजर के पीछे भागने की किसी को जरूरत नहीं है। क्योंकि वैज्ञानिक सत्य है कि 20 सेकेन्ड तक यदि साबुन से हाथ धोया जाता है तो कोरोना का बाहरी आवरण जो चर्बी का बना होता है वह गल जाता है। और इसी के साथ कोरोना की मौत भी हो जाती है।

close