स्वास्थ्य मंत्री ने दिये डी.के.एस. सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल के जीर्णोद्धार में तेजी लाने के निर्देश

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अजय चन्द्राकर ने अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। श्री चन्द्राकर ने कहा कि मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सभी अस्पतालों मंे पर्याप्त मात्रा में दवाईयां और चिकित्सा उपकरण उपलब्ध हो। उन्होंने मौसमी बीमारियों के नियंत्रण एवं उपचार के लिए कारगर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों में मांग के अनुरूप पर्याप्त दवाईयां और चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित हो।मंत्री ने रायपुर में बन रहे प्रदेश की शासकीय सेक्टर में पहला सुपर-स्पेशिलिटी अस्पताल की तैयारियों की भी जानकारी प्राप्त की। उन्हांेने डी.के.एस. अस्पताल को जल्द धरातल पर लाने के लिए जीर्णोद्धार के कर्यों में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।  श्री चन्द्राकर ने  कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश के गरीब परिवारों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस वर्ष विधानसभा मंे राज्य के सभी शासकीय अस्पतालों में फ्री डायोग्नोस्टिक सुविधा प्रदान करने की घोषणा की है। अतः निःशुल्क डायोग्नोस्टिक सेवा का क्रियावयन शीघ्र प्रारंभ किया जाए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

 बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पूर्ण पारदर्शिता के साथ कांउसिंलिंग की प्रक्रिया होनी चाहिए। स्वास्थ्य संचालनालय, चिकित्सा शिक्षा विभाग, डीकेएस सपुर स्पेशिलिटी अस्पताल सहित अन्य सभी विभागों में सेटअप के अनुसार रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार कर भर्ती करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने  प्रदेश की जनता को त्वरित स्वास्थ्य लाभ मिले इसके लिए राज्य के अनेक अस्पतालों में खराब पड़े चिकित्सा उपकरणों को जल्द ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मशीनों का बेहतर रखरखाव और यदि उपकरण वारंटी की स्थिति में है तो तत्काल सप्लाई करनेे वालों से समन्वय कर सुधरवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।स्वास्थ्य मंत्री ने हास्पिलिटी पर भी विशेष तौर पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़े तो इसके लिए स्वास्थ्य अमलों को प्रशिक्षण दिया जाए। प्रदेश के किसी भी शासकीय अस्पताल में मरीजों के साथ दूरव्यवहार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। अस्पतालांे में पर्याप्त संख्या में शव वाहन व्यवस्था सुनिश्चित हो।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close