स्वास्थ्य महकमें की होगी सर्जरी.. स्वास्य मंत्री का दो टूक..बाज आएं.. प्रतिनिधियों ने कहा..अब कलेक्टर करेंगे फैसला

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

बिलासपुर— सिम्स की लगातार मिल रही शिकायत के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के  निर्देश पर आज प्रतिनिधि मण्डल की सिम्स प्रबंधन के साथ बैठक हुई । प्रतिनिधि मण्डल ने बैठक में मौजूद डॉ.पुनीत भारद्वाज को स्वास्थ्य मंत्री का दो टूक वाला संदेश दिया। सिम्स मेडिकल स्टाफ की लापरवाही को लेकर किसी भी बात को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। यदि कोई अपने काम को लेकर संतुष्ट नहीं है तो वह नौकरी से इस्ताीफा दे सकता है।

          स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देश के बाद कांग्रेस नेताओं और जनप्रतिनिधियों का एक प्रतिनिधि मण्डल सिम्स  पहुंचा। प्रतिनिधिमंडल ने डॉ.पुनीत भारद्वाज की उपस्थिति में सिम्स की अव्यवस्था को लेकर गंभीरता से बातचीत  की। प्रतिनिधि मंड्ल में शामिल पंकज सिंह ने डॉ.पुनीत भारद्वाज को बताया कि स्वास्थ्य मंत्री तक सिम्स की लगातार शिकायत पहुंच रही है। जानकारी मिल रही है कि कोरोना मरीजों का उचित इलाज नहीं किया जा रहा है। अव्य़वस्थ्या और समय पर इलाज नहीं होने से मरीजों की मौत हो रही है। 

                       पंकज सिंह ने कहा कि यहां ना तो कोई गंभीरता से काम कर रहा है। गुटबाजी में शामिल होकर प्रबंधन के लोग मरीजों की जान से खेल रहे हैं। प्रबंधन की तरफ से ना तो ही समस्याएं बतायी जा रही है। और ना ही गंभीरता ही दिखाई दे रही है। ऐसी सूरत में स्वास्थ्य मंत्री का स्पष्ट निर्देश है कि हम व्यवस्था कर लेंगे। लेकिन लावरवाही किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं करेंगे। 

              बैठक में प्रतिनिधियों ने यह भी कहा कि एक ही स्टाफ लगातार कई पालियों में महीनों से काम कर रहा है। जिनकी ड्यूटी लगाई गयी है वह नदारद पाया जाता है।  अब भी यदि लोग नहीं सुधरे तो कार्रवाई के लिए तैयार रहे। 

            डॉ.पुनीत भारद्वाज ने बैठक में बताया कि स्टाफ की भारी कमी होने के साथ काम प्रभावित है। उन्होने बारी बारी से सभी समस्याओं और आवश्यकताओं को सामने रखा।  बैठक में मौजूद जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा, पार्षद शहजादी कुरैशी, मोनू अवस्थी, संदीप वाजपेयी और एल्डरमैन ने भी बारी बारी मिल रही सभी शिकायतों का जिक्र किया।

                  पंकज सिंह ने बताया कि वैश्विक महामारी के दौरान में मेडिकल स्टाफ का एक वर्ग आराम फरमा रहा है। वहीं दूसरा वर्ग दिन रात एक कर लोगों की सेवा कर रहा है। ऐसा अब नहीं होगा। सबको सावधान किया जा रहा है। मिलकर काम करें। कामचोरी बर्दास्त नहीं किया जाएगा। साथ पंकज सिंह और अंकित गौरहा ने कहा कि नर्स समेत अन्य सभी कमियों को 30 सितम्बर के अन्दर दूर कर दिया जाएगा।

               बैठक में प्रतिनिधियों ने कहा कि जल्द ही शायद सोमवार को मामले में सभी मेडिकल स्टाफ के साथ कलेक्टर के साथ बैठक होगी। इस दौरान बताया जाएगा कि शहर के सभी मेडिकल जगत के विभागों के साथ मिलकर व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित किया जाए। साथ ही जो भी लोग कामचोरी कर रहे हैं उन्हें चेतावनी है कि आदत से बाज आएं या फिर बड़ी सर्जरी के लिए तैयार रहें।

            इस दौरान जिला अस्पताल कोविड की गतिविधियों को लेकर चर्चा हुई। प्रतिनिधियों ने बताया कि यह सच है कि सिम्स पर बड़ी जिम्मेदारी है। कोविड अस्पताल नहीं होने के बाद मरीजों का इलाज किया जा रहा है। मंत्री ने निर्देश भी दिया है कि सिम्स की कोविड अस्पताल बनाए जाने को लेकर व्यवस्था होगी। डाक्टरों की कमी को भी दूर किया जाएगा।

अब कलेक्टर का साथ बैठक

               पंकज सिंह ने बताया कि सिम्स की अव्यवस्था को लेकर मिल रही लगातार शिकायत के बाद स्वास्थ्य मंत्री के संदेश को प्रबंधन तक पहुंचा दिया है। यहांस्टाफ और नर्स समेत डाटा एन्ट्री से लेकर अन्य स्टाफ की कमी सामने आयी है। सोमवार को संभव है कि मंत्री के निर्देश पर सिम्स डॉक्टरों के साथ कलेक्टर की अगुवाई में बैठक होगी। इस दौरान सारी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

सिम्स में भारी अव्यवस्था

           बताते चलें कि सिम्स की अव्यवस्था को लेकर स्वास्थ्य मंत्री तक लगातार शिकायत पहुंच रही है। सफाई कर्मचारी वार्डव्याय का काम कर रहे है। जिनकी ड्यूटी लगाई गयी है वह घर में आराम फरमा रहे हैंं। साफ सफाई कर्मचारी नर्स का काम कर रही हैं। डाक्टरों की भारी कमी है। जो हैं भी वह मरीजों की इलाज को ध्यान नहीं दे रहे हैं।

                       टेस्ट लैब का कर्मचारी या तो नदारद है या फिर आ नहीं रहा है। जाहिर सी बात है कि रिपोर्ट देरी आ रही है। एन्ट्री आपरेटर हमेशा गायब रहता है। मरीजों को इलाज के लिए घंटो इंतजार करना पड़ता है। कभी लाश बदल जाती है तो कोई बिना इलाज कराए घंटो इंतजार के बाद  दम तोड़ रहा है।

TAGGED: ,
close