हंगामेदार होगी जिला पंचायत की बैठक

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
jila panchayatबिलासपुर—-जिला पंचायत बिलासपुर की सामान्य सभा बैठक 26 फरवरी को होगी। बैठक में विभागीय कार्यों और अन्य सभी योजनाओं पर विचार विमर्श किया जाएगा। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन और मनरेगा के कार्यो पर भी चर्चा होगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

26 फरवरी को जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक हंगामेदार होगी। बैठक में केवल उम्मीद ही की जा सकती है कि चर्चा शांतिपूर्ण माहौल में होगा। इसके पहले आयोजित सामान्य बैठक में भाजपा नेताओं ने अध्यक्ष से काम तो लेकर काफी नाराजगी देखी गयी थी। भाजपा नेताओं ने जिला पंचायत अध्यक्ष पर दस प्रतिशत वाला नेता होने का आरोप लगाया था। बाद में बड़े नेताओं के मध्यस्थता से मामला कुछ ढंडा हुआ। बावजूद इसके कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा नहीं हुई। जैसा की उम्मीद थी।

बैठक में  2014-15 से जनवरी 2016 तक राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना की जानकारी और संचालित संपूर्ण योजनाओं पर चर्चा, कृषि विभाग के कार्यों और संपूर्ण योजनाओं पर चर्चा होना है। साथ ही आबकारी विभाग से कितनी मदिरा दुकाने आबंटित किया है। कितनी दुकानों का आबंटन मदिरा ठेकेदारों को मिला है। कितनी मदिरा दुकानें आबकारी विभाग चला रहा है। 2015-16 में आबकारी विभाग को प्राप्त लक्ष्य और उसके विरूद्ध जनवरी 2016 तक मिले राजस्व पर भी चर्चा होगी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत् मनरेगा 2015-16 में कुल कितने व्यक्तिगत घरेलू शौचालय का लक्ष्य रखा गया और कितने शौचालय पूर्ण हुए। इस पर भी चर्चा की बात कही जा रही है।

बैठक का पालन प्रतिवेदन, उद्यान विभाग अंतर्गत  2014-15 से जनवरी 2016 तक राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना की जानकारी और संचालित संपूर्ण योजनाओं पर चर्चा, कृषि विभाग के कार्यों औएवं संपूर्ण योजनाओं पर चर्चा, आबकारी विभाग द्वारा कितनी मदिरा दुकाने आबंटित की गई है। कितनी दुकानों का आबंटन मदिरा ठेकेदारों को प्राप्त हुआ है तथा कितनी मदिरा दुकानें आबकारी विभाग द्वारा चलवाई जा रही है, वर्ष 2015-16 में आबकारी विभाग को प्राप्त लक्ष्य तथा उसके विरूद्ध जनवरी 2016 तक राजस्व प्राप्ति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत् मनरेगा 2015-16 में कुल कितने व्यक्तिगत घरेलु शौचालय का लक्ष्य है तथा उसके विरूद्ध जनवरी 2016 की स्थिति में कितने घरेलू शौचालय पूर्ण हो चुके हैं इन पर चर्चा की जायेगी। साथ ही अध्यक्ष की अनुमति से अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी। बैठक में संबंधितों को निर्धारित तिथि एवं समय पर उपस्थित होने कहा गया है।

close