हरित बिलासपुर:व्यापार विहार मे बनेगा ऑक्सीजोन

Shri Mi
3 Min Read
harit_bsp_meet_june_end_indexबिलासपुर।बुधवार को मंथन सभाकक्ष मे नगरीय प्रशासन, उद्योग एवं वाणिज्यिक कर मंत्री अमर अग्रवाल ने बिलासपुर में वृक्षारोपण के लिए बैठक ली।बैठक मे निकाय मंत्री ने कहा कि पर्यावरण और ऑक्सीजन के दृष्टिकोण से वृक्षारोपण की योजना बनाएं।पेड़ लगाना ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि उसका परिणाम महत्वपूर्ण है। प्लांटेशन के बाद पौधे जीवित रहें इस पर विशेष ध्यान दिया जाये।बैठक में निकाय मंत्री ने कहा कि हर वर्ष पौधरोपण के लिए अभियान चलाया जाता है। लेकिन इसकी सुरक्षा के उपाय नहीं होने से पौधे जीवित नहीं रह पाते। किस क्षेत्र में कौन-कौन से पौधे लगाये जिससे उस क्षेत्र को लाभ पहुंचे, इसकी योजना बनाकर वृक्षारोपण कार्य किया जाये। एक ही जगह पर बार-बार वृक्षारोपण न हो। श्री अग्रवाल ने विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं को वृक्षारोपण के लिए उनके मांग अनुरूप पौधे उपलब्ध कराने का निर्देश सामाजिक वानिकी विभाग के अधिकारी को दिया। पौधों की सुरक्षा के लिए एनटीपीसी को ट्री गार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
                                                कलेक्टर पी.दयानंद ने बताया कि हरित बिलासपुर की संकल्पना के तहत् पूरी योजना के साथ शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में वृक्षारोपण किया जायेगा और वृक्षारोपण के साथ-साथ उसकी सुरक्षा की योजना बनाई गई है। जिले में मनरेगा और विभागीय लक्ष्य अनुरूप वृक्षारोपण की तैयारी की गई है। चावल उत्सव के दौरान राशन दुकानों से पौधे वितरित किये जायेंगे।
बिलासपुर शहर में बनेगा ऑक्सीजोन-
निकाय मंत्री के निर्देश पर बिलासपुर शहर के व्यापार विहार में ऑक्सीजोन क्षेत्र बनाया जायेगा। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि इसके लिए लगभग ढाई एकड़ जमीन चिन्हाकित की गई है । इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के पौधे रोपे जायेंगे। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि निगम क्षेत्र में ’’हरित बिलासपुर हर्षित बिलासपुर’’ की योजना पर कार्य करेंगे। बिलासपुर शहर में 08 जुलाई से 22 जुलाई तक विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से वृह्द वृक्षारोपण किया जायेगा। स्कूली बच्चों को भी इसमें शामिल किया जायेगा। सोशल मीडिया में भी प्रचार-प्रसार होगा। शहर में रथ भी घूमेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अभियान में जोड़ा जायेगा। लोगों को शपथ दिलाई जायेगी। जो 100 पेड़ लगायेंगे और उसकी सुरक्षा का संकल्प लेंगे उन्हें एनवायरमेंट हीरो के रूप में पुरस्कृत किया जायेगा। बैठक में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं से वृक्षारोपण के संबंध में सुझाव भी लिये गये। 
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close