हरियर बिलासपुर बनाने एक-एक घर तक पहुंचाए जाएँगे पौधे-बड़ा अभियान 7 जुलाई से

Chief Editor
4 Min Read

green_bilaspurcoments_second_indexबिलासपुर।शहर के विधायक और  प्रदेश सरकार के नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा है कि भावी पीढ़ी को हरा-भरा बिलासपुर सौंपने के लिए हरियर बिलासपुर अभियान शुरू किया जा रहा है। यह अभियान 7 जुलाई से 7 अगस्त तक एक महीने के लिए चलेगा। जिसमें शहर के हर एक घर तक पौधे पहुंचाए जाएंगे और एक-एक नागरिक के सहयोग से शहर के हर एक मोहल्ले में पौधे रोपे जाएंगे। उन्होने इस मुहिम में शहर के सभी नागरिकों से सहयोग की अपील की। ये बातें उन्होने सोशल मीडिया-फेसबुक पर “अपनों से अपनी बात” लाइव कार्यक्रम के दौरान कहीं।अमर अग्रवाल ने अपनी बात रखते हुए शहर में लगातार बढ़ रहे तापमान और नीचे जा रहे जलस्तर  पर चिंता जताई।साथ ही  आने वाले पीढ़ी को हरा-भरा बिलासपुर सौंपने के लिए वृक्षारोपण को भविष्य रोपण का नाम देते हुए बड़े पैमाने पर पेड़ लगाने की बात कही।उन्होने बताया कि 7 जुलाई को शहर के रिव्हर व्यू रोड से एक बड़ा अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान 7 अगस्त तक चलेगा। इसमें शहर के सभी  समाजों और संगठनों के साथ ही आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के मकसद से 28 जून को कलेक्टोरेट के मंथन सभागार में एक बैठक रखी गई है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                                                उन्होने बताया कि इस मुहिम के तहत हर एक मोहल्ले के एक-एक घर में कम से कम एक पौधा दिया जाएगा और पौधा रोपने के अनुरोध के साथ  उसकी देख-रेख के लिए शपथ पत्र लिया जाएगा । फेसबुक पर लाइव कार्यक्रम के दौरान किसी ने  सवाल किया कि -जब सभी काम नागरिक कर लेंगे तो फिर जनप्रतिनिधि क्या करेंगे। इस पर अमर अग्रवाल नें जबाब दिया कि जनप्रतिनिधि बुनियादी सुविधाओँ की व्यवस्था को लेकर अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। लेकिन पौधरोपण जैसे अभियान जनता के सहयोग के बिना कामयाब नहीं हो सकते।

                     comments_june_24_indexफेसबुक पर लाइव प्रोग्राम के दौरान अमर अग्रवाल तक शहर की तरक्की और खासकर सिवरेज को लेकर आम लोगों के तीखे सवाल भी कमेंट के रूप में पहुंचे। साथ ही स्मार्ट सिटी की लिस्ट में बिलासपुर के शामिल होने पर बधाइयां भी मिली। एक सवाल था कि क्या बिलासपुर को फिर खोदा जाएगा। इसके जवाब में अमर बोले कि सिवरेज का काम जल्दी ही पूरा होगा। इसके लिए शहर में 390 किलोमीटर पाइपलाइन डालना था। जिसमें अब सिर्फ 12 किलोमीटर का काम बचा है।सड़क संबंधी सवाल पर उन्होने कहा कि कई सड़कों का डामरीकरण हो चुका है। बाकी सड़कें बारिश के बाद तैयार हो जाएंगी।एक फेसबुक यूजर  ने शहर का नाम खोदापुर रखे जाने की ओर ध्यान दिलाया तो उनका कहना था कि कुछ लोगों ने कभी कोई काम नहीं किया। लेकिन वे सिर्फ आलोचना करते रहते हैं। यह उनकी सोच है कि वे अपने शहर को क्या नाम देना चाहते हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होने यह भी बताया कि अरपा पर पुराने पुल को नया बनाने के लिए मंजूरी मिल गई है। प्रारंभिक सर्वे का काम हो चुका है। जल्दी ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

close